Connect with us

मनोरंजन

Bollywood Movies: “कांतारा, कार्तिकेय 2, कश्मीर फाइल्स और रॉकेट्री” छोटे बजट में बनी इन फिल्मों के आगे बड़े बजट की फिल्म हुई फेल

Bollywood: “कांतारा, कार्तिकेय 2, कश्मीर फाइल्स और रॉकेट्री” छोटे बजट में बनी इन फिल्मों के आगे बड़े बजट की फिल्म हुई फेल आज के समय में दर्शकों को सिनेमाघर में बुला पाना काफी मुश्किल है। ऐसे में इन चार फिल्म ने क्या धमाल मचा रखा है। यहां हम यही जानते हैं।

Published

नई दिल्ली। कांतारा (Kantara), कार्तिकेय 2 (Karthikeya 2), द कश्मीरी फाइल्स (The Kashmir Files) और राकेट्री (Rocketry: The Nambi Effect) कुछ ऐसी फिल्में हैं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की है। ये चारों ही छोटे बजट की फिल्म हैं लेकिन इनको, जनता का उतना ही अधिक प्यार मिला है। जनता ने इन फिल्मों को न सिर्फ सराहा है बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्मों ने खूब कमाई की है। आज भी कांतारा फिल्म आय दिन रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड कायम कर रही है। एक ऐसा दौर है, जहां कई फिल्में फ्लॉप हो रही हैं। बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस नहीं कर पा रही हैं। प्रोड्यूसर और मेकर्स के करोड़ों रूपये का नुकसान हो रहा है। ऐसे में कुछ फिल्में ऐसी भी हैं जो बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही हैं। रिकॉर्ड सेट कर रही हैं। आज के समय में दर्शकों को सिनेमाघर में बुला पाना काफी मुश्किल है। ऐसे में इन चार फिल्म ने क्या धमाल मचा रखा है। यहां हम यही जानते हैं।

कांतारा (Kantara)

सबसे पहले कांतारा फिल्म (Kantara Movie) की बात कर लें। इस फिल्म के तो क्या ही कहने हैं। लगातार फिल्म रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड सेट करते जा रही है। हिंदी बेल्ट में फिल्म अच्छा बिजनेस (Kantara Box Office Collection) कर रही है। फिल्म ने अपने रिलीज़ के 30वें दिन में 10 करोड़ रूपये का बिजनेस किया है। जब कई फिल्में सिनेमाघर से उतर जाती हैं। ऐसे समय में कांतारा ने 30वें दिन भी बिजनेस करके दिया है। फिल्म मात्र 16 करोड़ रूपये के छोटे से बजट में बनी है लेकिन फिल्म ने 250 करोड़ रूपये का बिजनेस कर लिया है। इस हिसाब से ये एक ब्लॉकबस्टर फिल्म है जिसने सफलता के आसमान छू लिए हैं। इस फिल्म को देखने लिए मोदी जी भी सिनेमाघर जा सकते हैं।

कार्तिकेय 2 (Karthikeya 2)

कार्तिकेय 2 भी मात्र 20 से 25 करोड़ रूपये के बीच में बनी फिल्म थी। लेकिन जब ये रिलीज़ हुई उसके बाद दर्शकों की लाइन सिनेमाघर में लग गई थी। इस फिल्म को न ही ज्यादा प्रमोट किया गया था और न ही इस फिल्म को ज्यादा स्क्रीन मिले थे लेकिन फिल्म के कंटेंट में ये शक्ति थी कि सिनेमाघर में दर्शकों की भीड़ लगी थी। देखते ही देखते फिल्म ने करीब 100 करोड़ रूपये से ऊपर का बिजनेस कर लिया था। दर्शक खुद इस फिल्म की स्क्रीन बढ़ाने की मांग करने लगे थे। सिनेमाघर में इस फिल्म को देखने के लिए भीड़ लगी हुई थी।

रोकेट्री : द नाम्बी इफेक्ट (Rocketry: The Nambi Effect)

आर माधवन की फिल्म राकेट्री को भी दर्शकों की खूब प्रशंसा बटोरी। इस फिल्म ने रिलीज़ के पहले दिन तो उस तरह की कमाई नहीं की। फिल्म रिलीज़ के पहले दिन मात्र 65 लाख रूपये का ही बिजनेस कर सकी। लेकिन रिलीज़ के दूसरे दिन ही इसमें उछाल देखा गया और फिल्म ने 2 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया। इसके अलावा फिल्म ने एक दिन में 8 करोड़ रूपये का भी कलेक्शन किया। ये फिल्म सिर्फ इसलिए बॉक्स ऑफिस पर चली क्योंकि इन फिल्मों को दर्शकों ने पसंद किया।

द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)

विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) ने इस साल बॉक्स ऑफिस पर कमाल करने की शुरुआत की थी। जब देश कोरोना जैसी महामारी से बस उभरा ही था तब विवेक अग्निहोत्री ने अपने कंटेंट के माध्यम से अपनी फिल्म के माध्यम से बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों की भीड़ लगा दी। इस फिल्म ने 340 करोड़ रूपये से भी ऊपर का कलेक्शन किया। इस फिल्म की प्रशंसा हर जगह हुई। थिएटर से निकलने के बाद दर्शकों का फिल्म के प्रति उत्साह देखने वाला था। इस फिल्म ने जिस तरह से एक अलग सिनेमा की शुरुआत की जिस तरह से इस फिल्म को प्यार मिला। उसका नतीजा है की आज कांतारा और कार्तिकेय 2 जैसी फिल्म लगातार बॉक्स ऑफिस पर पैसे कमा रही हैं।

अगर इन चारों फिल्म का कुल बजट देखें तो चारों ही फिल्म 100 करोड़ के अंदर के बजट में बनी है। कांतारा जो 16 करोड़ रूपये के बजट में बनी है। द कश्मीर फाइल्स इसे 15 से 25 करोड़ रूपये के बजट के आसपास बनाया गया है। कार्तिकेय 2 इसे भी 20 से 25 करोड़ रूपये के बजट से बनाया गया है। तीनों ही फिल्म मात्र 70 से 75 करोड़ रूपये के बजट में बनी है। लेकिन मात्र इन तीन फिल्म ने ही करीब 700 करोड़ रूपये से ऊपर का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है। 70 से 80 करोड़ रूपये में बनी तीन फिल्म ने 700 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया है। वहीं रामसेतु (Ram Setu), थैंक गॉड (Thank God), लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha), रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) ये कुछ ऐसी बड़ी फिल्म हैं जो बनी तो भारी बजट में है लेकिन कमाई 100 करोड़ की भी नहीं कर सकी हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement