लॉकडाउन के बीच दूरदर्शन पर फिर से होगा रामायण का प्रसारण, ये रहा शेड्यूल

इतना ही नहीं ये सीरियल दिन में दो बार दिखाया जाएगा। जिसमें पहला एपिसोड दिन में 9 से 10 बजे तक तो वहीं अगला एपिसोड रात के 9 बजे से 10 बजे तक दिखाया जाएगा।

Avatar Written by: March 27, 2020 10:24 am

नई दिल्ली। लॉकडाउन की घोषणा के बाद से लोगों की तरफ से मांग उठी की रामानंद सागर द्वारा बनाई गई रामायण को फिर से प्रसारित किया जाय। अब इस मांग पर मोदी सरकार ने मुहर लगा दी है। बता दें कि रामायण का पुन: प्रसारण दूरदर्शन पर शनिवार(28 मार्च) से होगा। इसे प्रसारित करने का समय सुबह 9 बजे से 10 बजे तक होगा।

ramayan

इतना ही नहीं ये सीरियल दिन में दो बार दिखाया जाएगा। जिसमें पहला एपिसोड दिन में 9 से 10 बजे तक तो वहीं अगला एपिसोड रात के 9 बजे से 10 बजे तक दिखाया जाएगा। गौरतलब है कि 21 दिनों के लॉकडाउन की वजह से लगातार रामायण के दोबारा प्रसारण की मांग उठाई जाती रही थी।

prakash javdekar tweet

इसको लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके कहा, ‘ जनता की मांग पर कल शनिवार 28 मार्च से ‘रामायण’ का प्रसारण पुनः दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा।  पहला एपिसोड सुबह 9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे होगा।’

Shri Ram Arun Govil

गौरतलब है कि रामायण में भगवान राम का किरदार अरुण गोविल ने निभाया था। इस कार्यक्रम से उनकी छवि ऐसी बनी कि लोग उन्हें भगवान राम ही समझने लगे। वो जहां जाते थे, पैर छूने के लिए लोगों की लाइन लग जाती थी।

Mata Sita Dipika

रामायण में सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया को आज भी सीता के रूप में ही याद किया जाता है। वैसे तो टीवी पर कई एक्ट्रेस ने सीता का किरदार निभाया, लेकिन दीपिका जैसा जादू किसी का नहीं चला। उनका रूप और सौम्य व्यवहार दर्शकों को इस कदर भाया कि लोगों को उनमें सीता माता के छवि दिखने लगी।

Hanuman dara singh

दारा सिंह ने रामानंद सागर की रामायण में हनुमान का रोल निभाया था। उनकी कदकाठी इस रोल के परफैक्ट थी। दारा सिंह आज भले इस दुनिया में न हों लेकिन लोगों के जहन में वो आज भी जिंदा हैं।

Arvind Trivedi Ramayan

रामायण में रावण का रोल निभाकर अरविंद त्रिवेदी ने खासी लोकप्रियता बटोरी थी। इस रोल ने उन्हें इस कदर सफलता की बुलंदियों पर पहुंचाया कि लोग उन्हें असल जिंदगी में रावण समझने लगे थे।