Connect with us

मनोरंजन

T Rama Rao Passes Away: मशहूर निर्देशक टी रामा राव का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

T Rama Rao Passes Away: बॉलीवुड में भी काम करने वाले दक्षिणी निर्देशकों में से एक, रामा राव ने 1979 में हिंदी फिल्म उद्योग में प्रवेश किया और अमिताभ बच्चन, जीतेंद्र, धर्मेंद्र, संजय दत्त, अनिल कपूर, गोविंदा और मिथुन चक्रवर्ती जैसे प्रमुख अभिनेताओं के साथ टीम बनाई।

Published

on

चेन्नई। 1980 के दशक में अभिनेता जीतेंद्र की ब्लॉकबस्टर फिल्मों का पर्याय बन चुके अनुभवी निर्देशक-निर्माता टी. रामा राव का बुधवार तड़के चेन्नई में निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे। रामा राव ने तमिल में ब्लॉकबस्टर के अलावा तेलुगु और हिंदी में 70 फिल्मों का निर्देशन किया था। चेन्नई के टी. नगर में रहने वाले रामा राव की उम्र से संबंधित बीमारी के कारण लगभग 12.30 बजे मृत्यु हो गई। उनका अंतिम संस्कार बुधवार को शाम 4 बजे कन्नम्मापेट श्मशान घाट में किया जाएगा। उनके परिवार में पत्नी तातिनेनी जयश्री और बच्चे चामुंडेश्वरी, नागा सुशीला और अजय हैं। 1969 में ‘नवरात्रि’ के साथ अपनी निर्देशन यात्रा की शुरूआत करते हुए, रामा राव ने कई शीर्ष तेलुगु सितारों के साथ काम किया, जिनमें एनटीआर, एएनआर, शोबन बाबू, कृष्णा, बालकृष्ण, श्रीदेवी, जयाप्रदा और जयसुधा शामिल हैं। रामा राव ने ‘नवरात्रि’, ‘जीवन तरंगु’, ‘ब्रह्मचारी’, ‘आलुमगलु’, ‘यमगोला’, ‘प्रेसिडेंटी गरी अब्बाय’, ‘इल्लालू’, ‘पंडनी जीवथम’ और ‘पचानी कपूरम’ जैसी तेलुगु फिल्मों का निर्देशन किया।

T Rama Rao

बॉलीवुड में भी काम करने वाले दक्षिणी निर्देशकों में से एक, रामा राव ने 1979 में हिंदी फिल्म उद्योग में प्रवेश किया और अमिताभ बच्चन, जीतेंद्र, धर्मेंद्र, संजय दत्त, अनिल कपूर, गोविंदा और मिथुन चक्रवर्ती जैसे प्रमुख अभिनेताओं के साथ टीम बनाई। उन्हें ‘अंधा कानून’ से सुपरस्टार रजनीकांत को हिंदी सिनेमा में पेश करने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने हिंदी में ‘जुदाई’, ‘जीवन धारा’, ‘एक ही भूल’, ‘अंधा कानून’, ‘इंकलाब’, ‘इंसाफ की पुकार’, ‘वतन के रखवाले’, ‘दोस्ती दुश्मनी’, ‘नाचे मयूरी’, ‘जॉन जानी जनार्दन’, ‘रावण राज’, ‘मुकाबला’, ‘हथकड़ी’ और ‘जंग’ जैसी कई सुपरहिट फिल्में भी बनाईं। रामा राव ने ‘मद्रास मूवी’ चलन शुरू किया जिसमें दक्षिणी प्रोडक्शन हाउस द्वारा निर्मित हिंदी फिल्में पारंपरिक हिंदी फिल्म बाजारों में सफल व्यावसायिक प्रस्तावों के रूप में उभरीं।

कई फिल्म हस्तियों ने दिग्गज निर्देशक के निधन पर शोक व्यक्त किया। अनुपम खेर ने ट्वीट किया, “अनुभवी फिल्म निर्माता और एक प्रिय मित्र श्री टी रामा राव जी के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मुझे उनके साथ आखिरी रास्ता और संसार में काम करने का सौभाग्य मिला था। वह दयालु थे। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं! ओम शांति!”

रामा राव को भारतीय फिल्म उद्योग में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए कई पुरस्कार भी मिले हैं। उन्होंने श्री लक्ष्मी प्रोडक्शंस के बैनर तले तमिल फिल्में भी बनाईं और विक्रम, विजय, जयम रवि और विशाल जैसे प्रमुख तमिल अभिनेताओं के साथ फिल्मों का निर्माण किया। उन्हें सुपरहिट तमिल फिल्में ‘ढिल’, ‘युवा’, ‘अरुल’, ‘समथिंग समथिंग उनाकुम एनाकुम’ और ‘मलाइकोटाई’ के लिए भी जाना जाता है।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Hero Splendor Electric Bike
ऑटो4 weeks ago

Hero Splendor Electric Bike: अब हीरो स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक धांसू अवतार मचाएगा तहलका, एक बार चार्जिंग पर दौड़ेगी इतने किमी, जानिए डिटेल

gd bakshi on agniveer protest
देश1 week ago

Agniveer Protests: ‘मत मारो अपने पैरों पर कुल्हाड़ी’, अग्निवीर मुद्दे पर उपद्रव कर रहे लोगों को सेना के पूर्व अफसर जीडी बख्शी की सलाह

देश3 weeks ago

Richa Chadha: नूपुर शर्मा विवाद पर ऋचा चड्ढा ने कसा तंज, लोगों ने लगाई एक्ट्रेस की क्लास कहा- ‘इस आंटी की….’

rajnath singh with service chiefs
देश1 week ago

Agneepath: अग्निवीरों की भर्ती के बाद सेना के लिए एक और बड़े फैसले की तैयारी में सरकार, होंगे ये अहम बदलाव

rakesh tikait
देश4 weeks ago

Rakesh Tikait: ‘वाह…वाह… मजा आ गया..!’, राकेश टिकैत पर स्याही फेंकने के बाद सोशल मीडिया पर आए लोगों के ऐसे रिएक्शन

Advertisement