Connect with us

मनोरंजन

Shabana Azmi B’day: 5 बार नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली शबाना ने जब जावेद अख्तर से शादी के लिए की पिता से बगावत

Shabana Azmi B’day: शबाना और जावेद के मोहब्बत की दास्तान शबाना के घर से शुरू हुई। जावेद अख्तर उन दिनों कैफ़ी आजमी से कविताएं सुनने उनके घर जाया करते थे। रोज शाम को शबाना के घर महफ़िल जमा करती थी। शबाना भी इस महफ़िल में अपनी मां के साथ हिस्सा लेती थी।

Published

on

नई दिल्ली। साल 1974 में श्याम बेनेगल की फिल्म ‘अंकुर’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाली वेटेरन एक्ट्रेस शबाना आजमी आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। शबाना का जन्म 18 सितंबर साल 1950 में हैदराबाद में हुआ था। शबाना ने अपने करियर के दौरान कई बेहतरीन फिल्में की हैं। उन्होंने अपने अभिनय के जरिए हिन्दी सिनेमा में एक अमिट छाप छोड़ी है। शबाना आजमी एक मंझी हुई अदाकारा हैं जिन्होनें अपने हर किरदार को बेहतरीन ढंग से पर्दे पर उतारा है और लोगों के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई है।

जावेद अख्तर से शादी करने के लिए जब बगावत पर उतरीं शबाना

शबाना आजमी मशहूर शायर कैफ़ी आजमी की बेटी हैं। शबाना और जावेद के मोहब्बत की दास्तान शबाना के घर से शुरू हुई। जावेद अख्तर उन दिनों कैफ़ी आजमी से कविताएं सुनने उनके घर जाया करते थे। रोज शाम को शबाना के घर महफ़िल जमा करती थी। शबाना भी इस महफ़िल में अपनी मां के साथ हिस्सा लेती थी। इसी दौरान शबाना और जावेद अख्तर की दोस्ती हो गई और एक्ट्रेस जावेद अख्तर के शायराना अंदाज पर फिदा हो गईं। दोनों के प्यार की खबर जब कैफ़ी आजमी को हुई तो वो बहुत नाराज हुए और शबाना की मां शौकत आजमी भी इस रिश्ते से खुश नहीं थी क्योंकि जावेद पहले से शादीशुदा और दो बच्चे के पिता थे और शबाना के माता-पिता ये नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी किसी के भी रिश्ते के बीच में आए लेकिन शबाना आजमी बगावत पर अड़ गई। जिसकी वजह से घर में रोज झगड़े होने लगे। जावेद अख्तर ने अपनी पहली पत्नी को शादी के सात साल बाद तलाक दे दिया। इसके बाद 1984 में शबाना आजमी ने खुद से 10 साल बड़े जावेद अख्तर से निकाह कर लिया।

पांच बार जीता बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड

शबाना आजमी ने अपने दमदार अभिनय की बदौलत 5 बार बेस्ट एक्ट्रेस के नेशनल अवॉर्ड जीता। अपनी पहली ही फिल्म अंकुर के लिए शबाना ने बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड जीत था। इसके बाद शबाना ने 1983 में अर्थ, 1984 में खंडर, 1985 में पार और 1999 में गॉडमदर के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया था। नेशनल अवॉर्ड के साथ ही शबाना को फिल्मफेयर सहित कई इंटरनेशनल अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं। बता दें कि शबाना, पद्म भूषण और पद्मा श्री से भी सम्मानित हो चुकी हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement