Connect with us

देश

Uttarkashi Avalanche: उत्तरकाशी में हिमस्खलन में फंसे 21 पर्वतारोही, 10 ने गंवाई जान, CM धामी ने जताया दुख

यह समुद् तल से 16 हजार किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित होता है। हालांकि, सुरक्षाकर्मी हेलीकॉप्टर की मदद से लोगों को रेस्क्यू कर रहे हैं। फंसे लोगों को बचाने का सिलसिला जारी है। वहीं, दुखद खबर यह भी है कि 10 पर्वतारोहियों के शव भी बरामद किए गए हैं। उधर, कुछ और लोगों के फंसे होने की संभावना है।

Published

on

नई दिल्ली। उत्तराखंड के द्रौपदी इलाके में स्थित डंडा -2 पर्वत हिमस्खलन की खबर प्रकाश में आई है। हिम्सखलन में 21 लोगों के फंसने की खबर है। दरअसल, डंडा-2 पर्वत पर 170 पर्वतारोहियों का समूह प्रशिक्षण ले रहा था। तभी 21 पर्वतारोहियों के फंसने की खबर प्रकाश में आई। हालांकि, अब तक 8 को रेस्क्यू कर लिया गया है, जबकि 21 लोगों की तलाश जारी है। वहीं, आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने इस पूरे मामले के संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि अब तक आठ पर्वतारोहियों को बचा लिया गया है, जबकि बाकी की तलाश जारी है। दरअसल, पर्वत के शिखर पर जाना इसके प्रशिक्षण का हिस्सा माना जाता है।

यह समुद्र तल से 16 हजार किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित होता है। हालांकि, सुरक्षाकर्मी हेलीकॉप्टर की मदद से लोगों को रेस्क्यू कर रहे हैं। फंसे लोगों को बचाने का सिलसिला जारी है। वहीं, दुखद खबर यह भी है कि 10 पर्वतारोहियों के शव भी बरामद किए गए हैं। उधर, कुछ और लोगों के फंसे होने की संभावना है। हालांकि, उम्मीद है कि सुरक्षाकर्मियों की मदद से इन लोगों को बचा लिया जाएगा। उधर, पूरे मामले पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी दुख व्यक्त किया है। उन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन को धार देने का निर्देश दिया है। सीएम धामी ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा मोचन बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के पर्वतारोहियों की एक टीम पहले ही बचाव अभियान शुरू कर चुकी है।

अमित शाह ने ली घटना की जानकारी 

उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी घटना की जानकारी ली है। उन्होंने इस संदर्भ में सीएम धामी से संपर्क भी साधा है और फंसे पर्वतारोहियों को बचाने की दिशा में राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उधर, सुरक्षाकर्मियों को भी राहत एवं बचाव कार्य को तेजी लाने के निर्देश दे दिए गए हैं।

राजनाथ ने भी ली घटना की जानकारी 

उधर, सीएम धामी ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह से मामले को लेकर फोन पर वार्ता की है। शाह ने भी सीएम धामी को रेस्क्यू ऑपरेशन में धार देने का निर्देश दिया है। अब ऐसी स्थिति में आगामी दिनों में राहत एवं बचाव कार्य में धार देने की दिशा में क्या कुछ कदम उठाए जाते हैं। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। हालांकि, पूरे मामले को संज्ञान में लेने के बाद सीएम धामी ने सभी अलर्ट मोड पर रहने के साफ निर्देश दे दिए हैं।

Advertisement
Advertisement
मनोरंजन3 mins ago

Anupama 2 December 2022: अनुपमा को सबक सिखाने के लिए डिंपी का सहारा लेगी पाखी, वनराज के सामने रोएगी अपना रोना

Modi putin
दुनिया18 mins ago

NATO : क्या भारत को नाटो में शामिल करना चाहता है अमेरिका? रूसी विदेश मंत्री ने खोली अमेरिकी प्लान की पोल

मनोरंजन25 mins ago

#ShahRukhKhan: शाहरुख खान ने सफेद चादर लपेट सादगी से किया उमराह, तस्वीरे देख फैंस ने किया कुछ यूं रिएक्ट

देश46 mins ago

NIA Arrests Harpreet Singh : एनआईए ने आतंकी हरप्रीत सिंह को मलेशिया से वापस आने पर किया गिरफ्तार, लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट में है मुख्य आरोपी

देश54 mins ago

Akhilesh Yadav: ‘कोई कोर्स किया है या बचपन से…’ अखिलेश ने दोनों डिप्टी CM को दिया CM बनने का खुला ऑफर, यूजर्स ने याद दिलाए पुराने दिन

Advertisement