Lucknow में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल पर लगेगी पूर्व PM अटल बिहारी की 65 फुट ऊंची प्रतिमा, योगी सरकार ने दी मंजूरी

Lucknow: अटल राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल(Prerana Sthal) पर करीब 30 एकड़ में एक रैली स्थल भी बनाने की तैयारी की गई है। यह रैली स्थल कंक्रीट की बजाए हरा भरा होगा। इसे भी मुख्यमंत्री(CM Yogi) की सहमति मिल चुकी है।

Avatar Written by: October 25, 2020 12:51 pm
Yogi Atal

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेताओं में शुमार रहे और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में अब योगी सरकार ने लखनऊ के प्रेरणा स्थल पर 65 फुट ऊंची प्रतिमा लगाने का फैसला किया है। बता दें कि एलडीए की बसंत कुंज योजना में प्रस्तावित अटल राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल की डीपीआर पर मुख्यमंत्री ने सहमति दे दी है। इसके बाद अब प्रतिमा लगाने का काम किया जाएगा। गौरतलब है कि लखनऊ पूर्व पीएम अटल बिहारी का संसदीय क्षेत्र भी हुआ करता था। ऐसे में उनका इस जगह से काफी लगाव भी रहा है। और वैसे भी ये मूर्ति भाजपा में हर नेता के आदर्श अटल जी के प्रति सम्मान की तरह देखी जा रही है। बता दें कि ये मूर्ति प्रेरणा स्थल पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की करीब 65-65 फुट ऊंची मूर्ति लगाई जाएगी।

atal statue in lucknow

अटल राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल को अब मूर्ति लगाने के लिहाज से अंतिम रूप दिया जा रहा है। डीपीआर की मंजूरी मिलने के बाद शासन ने इसे वित्त विभाग को भेज दिया है। वित्त विभाग की सहमति के बाद प्राधिकरण इसके निर्माण से संबंधित टेंडर की प्रक्रिया शुरू करा देगा। इसके शुरुआती कामों के लिए सरकार ने पहले ही बजट में 50 करोड़ रुपए स्वीकृत कर रखा है।

cm yogi

अटल राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल पर करीब 30 एकड़ में एक रैली स्थल भी बनाने की तैयारी की गई है। यह रैली स्थल कंक्रीट की बजाए हरा भरा होगा। इसे भी मुख्यमंत्री की सहमति मिल चुकी है। बता दें कि शासन से मूर्ति लगाने की अनुमति मिलने के बाद देश के सबसे बड़े मूर्तिकार से मूर्ति बनवाने के बारे में बात चल रही है।