CM योगी की बेहतर रणनीति का असर- दिमागी बुखार जैसी बीमारी से होने वाली मौतों में आई 95% की कमी

Yogi Government: योगी ने बताया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोरोना देश और प्रदेश में न्यूनतम स्तर पर आए गया है और सोमवार से प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन लगना शुरू होगा।

Avatar Written by: February 28, 2021 8:15 pm
CM Yogi Bell

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अभी से जो हमारी तैयारी होगी, वह गर्मियों व बरसात में आने वाली तमाम संचारी रोगों से बचाव के लिए काम आएगी। हम सभी को बचाव व जागरूकता का एक मौका दे रहे है । उन्होंने कहा की देश और प्रदेश में कोरोना वायरस के साथ ही हम तमाम उन बीमारियों को मात देने के प्रयास में है जिनके कारण अक्सर हजारों मौतें होती हैं। धर्मनगरी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के चोलापुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से रविवार को प्रदेश-व्यापी संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने ये बातें कही। संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 मार्च से 31 मार्च तथा दस्तक अभियान 10 मार्च से 15 दिनों तक चलेगा।

Yogi PC UP Budget

प्रधानमंत्री की अगुआई में देश और प्रदेश ने दी कोरोना को मात

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोरोना देश और प्रदेश में न्यूनतम स्तर पर आए गया है और सोमवार से प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन लगना शुरू होगा। लगभग 10 महीने तक कोरोना के साथ जूझते हुए प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में एक नई लड़ाई को आगे बढ़ाते हुए देश व प्रदेश ने कोरोना को मात दे दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जो मार्गदर्शन दिया उनकी प्रेरणा ने पूरे देश को वैश्विक महामारी कोरोना से बचाने के लिए बहुत बड़ी भूमिका का निर्वहन किया। मस्तिष्क ज्वर के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश, गोरखपुर, बस्ती, देवीपाटन मंडल, बरेली मंडल, मुरादाबाद मंडल सहारनपुर मंडल समेत अन्य क्षेत्रों में इस हज़ारों लोग संक्रमित होते थे। सैकड़ों मौते होती थीं। पिछले चालीस पैंतालीस सालों में किसी सरकार ने इसका हाल चाल नहीं लिया 2017 में जब प्रदेश में बीजेपी की सरकार आई तो सरकार ने इस बीमारी के उपचार के लिए अंतर विभागीय समन्वय किया एवं स्वास्थ्य विभाग को नोडल विभाग बनाते हुए विशेष अभियान प्रारंभ किया गया।

Airport UP Yogi

योगी ने बताया कि पिछले दिनों लखनऊ में जापानी इंसेफेलाइटिस टीकाकरण का विशेष अभियान प्रारम्भ किया था । इंसेफेलाइटिस के प्रति नागरिकों को जागरूक करने एवं इससे बचाव के लिए टीकाकरण के साथ जोड़ने का विशेष अभियान प्रारंभ किया। योगी ने कहा मुझे प्रसन्नता है कि उत्तर प्रदेश के 38 जिलों में बुखार के मामले आते थे लेकिन आज ऐसा नहीं है और हम इसको अंतिम चरणों में पूरी तरह से नियंत्रण करने के लिए अग्रसर हुए हैं। मुख्यमंत्री ने बचाव पर ज़ोर देते हुए बताया कि उचित रणनीति का ही परिणाम है कि वर्षों से हज़ारों बच्चों की जान ले चुकी दिमागी बुखार जैसी बीमारी में 75 प्रतिशत और उससे होने वाली मौतों में 95 प्रतिशत की कमी आ गयी है ।

उन्होंने कहा कि जितनी भी विषाणु-जनित बीमारियों के पीछे मुख्य कारण बाहर शौच करना, गंदगी व शुद्ध पेयजल का अभाव था जो अब नहीं रहा। प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर एक परिवार को एक-एक शौचालय उपलब्ध कराने का काम किया। जल जीवन मिशन के तहत सभी लोगों को स्वच्छ जल आपूर्ति में सफलता प्राप्त होगी इसके पहले भी स्वच्छ भारत मिशन में जो लक्ष्य था उसे प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है। अब हर गांव में सामुदायिक शौचालय बन रहे हैं।

CM Yogi Adityanath

उन्होंने कहा कि उपचार से अधिक महत्वपूर्ण बचाव है। बचाव के लिए जो भी कार्य हो सकते हैं उसमें संचारी रोग नियंत्रण का यह कार्यक्रम उस अभियान की एक महत्वपूर्ण कड़ी होगी। उन्होंने कहा हम सब जानते हैं कि पिछले साल 2020 में हमारी सरकार ने यह सुनिश्चित किया था कि प्रदेश के अंदर हर रविवार को हर प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आरोग्य मेला का आयोजन होगा । मुख्यमंत्री आरोग्य योजना के माध्यम से हम लोगों ने लोगों को स्वस्थ करने की दिशा में कदम बाध्य था। उन्होंने कहा की “मैंने देखा था कि मात्र 6-7 आरोग्य मेला ही हो पाए थे लेकिन हम 30 लाख लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में अग्रसर हो गए । उसी दौरान वैश्विक महामारी कोरोना ने दस्तक दे दी जिससे कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा। उन्होंने कहा की दोबारा शुरू हुए आरोग्य मेले में भी अनेक प्रकार की जाचे होंगी और यहाँ स्वास्थ्य साथ-साथ परिवार कल्याण और पोषण के बारे में भी अनेक कार्यक्रम संचालित होते हैं। सभी को जागरूक करते हुए स्वास्थ्य की तमाम योजनाओं के बारे में जो वास्तव में प्रत्येक बच्चे के लिए आवश्यक है उसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost