Bipin Rawat: CDS जनरल बिपिन रावत हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में वायुसेना ने दी बड़ी जानकारी, बताया क्या थी हादसे की ‘असल वजह’

Bipin Rawat : बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर की मुख्य वजह खराब मौसम ही थी। भारतीय वायु सेना (IAF) ने अपने Mi-17v5 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के तथ्यों की जांच के लिए एक त्रि-सेवा कोर्ट ऑफ इंक्वायरी (Tri-service Court) का गठन किया था, जिसने अपने प्रारंभिक निष्कर्ष प्रस्तुत कर दिए गए हैं।

Written by: January 14, 2022 9:57 pm
bipin rawat......

नई दिल्ली। 4 दिसंबर 2021 को सैन्य स्टॉफ कॉलेज में व्याख्यान देने के लिए तमिलनाडु के वेलिंगटन जाने के दौरान देश के प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर कन्नूर में हादसे का शिकार हो गया था, जिसमें सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कई शीर्ष सैन्य अधिकारियों की मौत हो गई थी। इस हादसे की वजह शुरूआत में खराब मौसम बताई गई थी, लेकिन बाद में असल वजह का पता लगाने के लिए वायुसेना की तरफ से जांच के आदेश दे दिए गए। इसी बीच अब आईएएफ ने इस मामले में एक बड़ी अपडेट दी है। आईएएफ ने अब तक की हुई जांच के आधार पर हादसे की मुख्य वजह बताई है। आइए, आगे इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

bipin rawat

क्या थी हादसे की असल वजह

आपको बताते चले जिस तरह इस हादसे को लेकर यांत्रिक त्रुटी, तोड़फोड़ या लापरवाई बताई जा रही थी। आईएएफ उसे अब तक के जांच के आधार पर सिरे से खारिज कर दिया है। वायुसेना ने दो टूक कह दिया कि हादसे की मुख्य वजह खराब मौमस थी। जिससे पायलट का स्थानीक भटकाव हो गया जिसके उपरांत हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया। फिलहाल, इससे एक बात तो साफ हो चुकी है कि बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर की मुख्य वजह खराब मौसम ही थी। भारतीय वायु सेना (IAF) ने अपने Mi-17v5 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के तथ्यों की जांच के लिए एक त्रि-सेवा कोर्ट ऑफ इंक्वायरी (Tri-service Court) का गठन किया था, जिसने अपने प्रारंभिक निष्कर्ष प्रस्तुत कर दिए गए हैं।

हालांकि, बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर के हादसे की वजह शुरू से ही खराब मौसम बताई जा रही थी, लेकिन फिर असल हकीकत को सबके सामने लाने के लिए वायुसेना ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए थे , जिसने अब तक की जांच के आधार पर हादसे की मुख्य वजह खराब मौसम बताई है। बहरहाल, वायुसेना की तरफ से जांच  का सिलसिला जारी है। अब ऐसे में देखना होगा कि इस मामले में आगे क्या अपडेट निकलकर सामने आती है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost