भारत में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच अमेरिका के टॉप स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने दी भारत को सलाह, बताया क्या करना चाहिए

भारत में कोरोना (Corona India) का कहर बढ़ता ही जा रहा है। संक्रमण के आंकड़े के साथ-साथ मरने वालों के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं। अब अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी (Dr. Anthony Fauci) ने भारत में कोरोना की स्थिति को ‘अत्यंत खतरनाक’ बताया है।

Avatar Written by: May 4, 2021 5:56 pm
corona india2

वाशिंगठन। भारत में कोरोना (Corona India) का कहर बढ़ता ही जा रहा है। संक्रमण के आंकड़े के साथ-साथ मरने वालों के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं। अब अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी (Dr. Anthony Fauci) ने भारत में कोरोना की स्थिति को ‘अत्यंत खतरनाक’ बताया है। साथ ही उन्होंने भारत को सलाह भी दी है। भारत सरकार से उनका कहना है कि सेना सहित अपने सभी संसाधनों का इस्तेमाल कर वो तत्काल फील्ड अस्पताल के निर्माण करें।

corona india

अमेरिकी अधिकारी ने दुनिया के अन्य देशों से अपील की है कि वे भारत को मेडिकल सामग्री की आपूर्ति करने के साथ-साथ चिकित्साकर्मी भेजकर भी संकटग्रस्त देश की मदद करें। समाचार एजेंसी पीटीआई के साथ बातचीत में डॉ. फौसी ने भारत के कोरोना संकट पर विस्तार से बातचीत की है।

वो भारत की स्थिति का आंकलन कैसे करेंगे, इस सवाल पर उन्होंने कहा ”यह सभी को पता है कि भारत की स्थिति अत्यंत गंभीर हो गई है। मेरे कहने का यह मतलब है कि भारत में अभी जिस तरह का संक्रमण है यह वास्तव में गंभीर है। आपके यहां इतनी बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं और आपके पास सभी की देखभाल करने वाले संसाधन का अभाव है। आपके अस्पतालों में बेड्स की कमी और मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत है। आपके पास मेडिकल सामग्री की कमी है। यह देखते हुए दुनिया के देशों को मदद के लिए आगे आने की जरूरत है। जितनी मदद हो सकती है वे करें।”

corona logo

डॉ. एंथनी फौसी ने ये भी कहा, ”कुछ चीजें ऐसी हैं जिसे भारत में तत्काल किए जाने की जरूरत है। सबसे पहले यह जरूरी है कि भारत ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाए। भारत वही टीका लगा सकता है जो उसने अपने यहां विकसित किया है। जरूरत पड़ने पर उसे अन्य देशों से टीका खरीदना चाहिए। टीका बेचने के लिए जो देश तैयार हैं उनसे टीका खरीदा जा सकता है। टीका लग जाने भर सी समस्या समाप्त नहीं होगी। टीकाकरण समस्या को टाल देता है। भारत को तत्काल जो चीज करने की जरूरत है, वह यह है कि आप देश में लॉकडाउन लगाएं। मैं यह जानता हूं कि भारत के कुछ हिस्सों में यह चल रहा है।”

Support Newsroompost
Support Newsroompost