Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली मंजूरी, 12 से 16 हफ्ते पर कोविशील्ड की लगेगी दूसरी डोज

Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए समय अंतराल 12 से 16 हफ्ते रखने के कोविड वर्किंग ग्रुप की सलाह को स्वीकार लिया है। ऐसे में जिन लोगों ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक ली है, अब ये 12 से 16 हफ्ते के अंतराल पर वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकेंगे।

Avatar Written by: May 13, 2021 5:15 pm
Harshvardhan Aiims

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए समय अंतराल 12 से 16 हफ्ते रखने के कोविड वर्किंग ग्रुप की सलाह को स्वीकार लिया है। ऐसे में जिन लोगों ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक ली है, अब ये 12 से 16 हफ्ते के अंतराल पर वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकेंगे। इससे पहले इसको लेकर सरकारी पैनल NTAGI ने सुझाव दिया है कि पहला टीका लगवाने के बाद दूसरा टीका 3-4 महीने के अंदर लगवा सकते हैं। जी हां, अगर आपने सीरम इंस्टिट्यूट (SII) की कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवा लिया है और दूसरी डोज का इंतजार कर रहे हैं तो आपको इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।


कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की समयसीमा को लेकर आया NTAGI का प्रस्ताव, जानिए क्या हुआ तय?

सरकारी पैनल NTAGI ने सुझाव दिया है कि पहला टीका लगवाने के बाद दूसरा टीका 3-4 महीने के अंदर लगवा सकते हैं। जी हां, अगर आपने सीरम इंस्टिट्यूट (SII) की कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवा लिया है और दूसरी डोज का इंतजार कर रहे हैं तो आपको इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी पैनल NTAGI ने Covishield की पहली डोज के बाद दूसरी डोज लगाने के लिए अवधि को 12-16 हफ्ते का प्रस्ताव दिया है।

covishield

अभी तक Covishield की पहली डोज का टीका लेने के बाद दूसरी डोज को 6-8 हफ्ते में लगाना जरूरी बताया गया है। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने का प्रस्ताव है, अगर इस प्रस्ताव को माना जाता है तो Covishield की पहली डोज लगवा चुके लोगों को दूसरी डोज के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि भारत बायोटेक की वैक्सीन Covaxin के लिए अवधि में कोई बदलाव नहीं है और उसके लिए पहली डोज लगने के बाद दूसरी डोज 4-6 हफ्ते के बीच लगाना जरूरी है।

इससे पहले Covishield की पहली डोज का टीका लेने के बाद दूसरी डोज को 6-8 हफ्ते में लगाना जरूरी बताया गया है। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने का प्रस्ताव है, अगर इस प्रस्ताव को माना जाता है तो Covishield की पहली डोज लगवा चुके लोगों को दूसरी डोज के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

Covaxin

हालांकि भारत बायोटेक की वैक्सीन Covaxin के लिए अवधि में कोई बदलाव नहीं है और उसके लिए पहली डोज लगने के बाद दूसरी डोज 4-6 हफ्ते के बीच लगाना जरूरी है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost