Bihar Election: अब आया ABP न्यूज का ओपिनियन पोल, बिहार में देखिए कौन मार रहा है बाजी?

ABP and C Voter Poll: कुछ दिन पहले लोकनीति-सीएसडीएस(Lokniti-CSDS) का ओपिनियन पोल सामने आया था जिसमें एनडीए को 133-143 सीट मिलने का अनुमान बताया गया तो वहीं महागठबंधन को 88-98 सीट, एलजेपी को 2-6 सीट और अन्य को 6 से 10 सीटें मिलने का अनुमान दिखाया गया था।

Avatar Written by: October 24, 2020 8:19 pm
PM Narendra Modi and Nitish Kumar

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पहले चरण में होने वाली वोटिंग की तारीख(28 अक्टूबर) अब नजदीक है, ऐसे में बिहार के मूड पर अलग-अलग सर्वे सामने आ रहे हैं। कुछ दिन पहले लोकनीति-सीएसडीएस का ओपिनियन पोल सामने आया था जिसमें एनडीए को 133-143 सीट मिलने का अनुमान बताया गया तो वहीं महागठबंधन को 88-98 सीट, एलजेपी को 2-6 सीट और अन्य को 6 से 10 सीटें मिलने का अनुमान दिखाया गया था। अब इस सर्वे के बाद एबीपी न्यूज़ सी वोटर का ओपिनियन पोल सामने आया है जो महागठबंधन के होश उड़ा सकता है। दरअसल एबीपी न्यूज़ सी वोटर के ओपिनियन पोल में बिहार की सभी 243 सीटों पर 30 हजार 678 लोगों से बात की गई है। यह सर्वे 1 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर के बीच किया गया है। इस सर्वे के मुताबिक अगर CM नीतीश कुमार के कामकाज को लेकर बात करें तो 15 साल से बिहार की सत्ता पर काबिज नीतीश कुमार के ‘सुशासन’ को 25% लोगों ने अच्छा बताया। वहीं 28% लोगों ने नीतीश के काम को औसत माना। वहीं 46% लोगों ने नीतीश के काम काज को सिरे से खारिज कर दिया।

ABP news c Voters

सीटों के लिहाज से अगर सर्वे के नतीजों पर गौर करें तो नीतीश की अगुवाई वाला एनडीए सबसे आगे नजर आ रहा है। नीतीश और उसके साथी दलों(जिसमें भाजपा भी शामिल है) के खाते में 135-159 सीट, लालू+ को 77-98 सीट और एलजेपी को 1-5 सीट मिल सकती हैं। वहीं अन्य के खाते में 4 से 8 सीटें जा सकती हैं।

PM Narendra Modi with Nitish Kumar

बता दें कि सीएम की पसंद को लेकर ओपिनियन पोल में मुख्यमंत्री की पसंद को लेकर भी सवाल पूछा गया, नीतीश कुमार पर 30 %, तेजस्वी यादव पर 20 %, चिराग पासवान पर 14% तो मौजूदा डिप्टी सीएम सुशील मोदी पर सिर्फ 10% लोगों ने भरोसा जताया। यानी चेहरों की लड़ाई में नीतीश कुमार अपने बाकी सभी प्रतिद्वंदियों से कई कदम आगे खड़े हैं।

ABP news c Voters poll

साफ है कि लोकनीति-सीएसडीएस का ओपिनियन पोल हो या फिर एबीपी न्यूज़ सी वोटर का ओपिनियन पोल, दोनों सर्वें में बिहार में NDA की ही सरकार बनती दिखाई दे रही है। ये नतीजे बिल्कुल महागठबंधन की चिंताएं बढ़ाने वाले हैं।