कोरोना महासंकट के बीच चुनाव आयोग ने बिहार चुनाव को लेकर किया बड़ा ऐलान

कोरोना महासंकट (Novel Coronavirus) के बीच शुक्रवार को चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने बड़ा ऐलान किया। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar General Assembly Elections) के साथ-साथ देश की एक लोकसभा और 65 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे।

Avatar Written by: September 4, 2020 4:00 pm

नई दिल्ली। कोरोना महासंकट (Novel Coronavirus) के बीच शुक्रवार को चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने बड़ा ऐलान किया। चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar General Assembly Elections) के साथ-साथ देश की एक लोकसभा और 65 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है। आयोग ने कहा है कि बिहार में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया 29 नवंबर से पहले कर ली जाएगी। हालांकि, अभी तक बिहार चुनाव की तारीखों को लेकर कोई ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन जल्द ही इस संबंध में घोषणा की जाएगी।

ElectionCommission

दरअसल, देश की एक लोकसभा और 64 विधानसभा सीटें रिक्त हैं। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि विभिन्न राज्यों में उपचुनाव कराने के संबंध में शुक्रवार को एक बैठक आयोजित की गई थी। आयोग ने कहा कि विधानसभा और संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 65 सीटें रिक्त हैं, जिनमें से 64 विधानसभा की जबकि एक सीट लोकसभा की खाली है, जहां उपचुनाव कराए जाने हैं। आयोग ने कहा कि इसने संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों या मुख्य निर्वाचन अधिकारियों से रिपोर्ट और इनपुट पर चर्चा की, जिसमें कुछ राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश और अन्य बाधाओं सहित कई कारकों के मद्देनजर अपने राज्यों में उप-चुनावों को स्थगित करने की मांग की गई।

 

आयोग ने कहा कि बिहार में आम विधानसभा चुनाव भी होने हैं, जिसे 29 नवंबर से पहले कराए जाने की आवश्यकता है। इसे देखते हुए आयोग ने सभी 65 उपचुनावों को बिहार विधानसभा चुनावों के आसपास ही कराने का फैसला किया है। चुनाव आयोग ने एक समय पर बिहार विधानसभा और 65 सीटों पर उपचुनाव कराने के फैसले को लेकर एक ठोस वजह बताई है। आयोग के मुताबिक, उन्हें एक साथ जोड़ने के प्रमुख कारकों में से एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), अन्य कानून और व्यवस्था बलों और चुनाव से जुड़े अन्य लॉजिटिक्स के एक साथ काम करना शामिल है।

आयोग की ओर से कहा गया है कि बिहार विधानसभा चुनाव के साथ-साथ इन उपचुनावों की घोषणा भी आयोग द्वारा उचित समय पर की जाएगी। बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए विधानसभा चुनाव इस साल होने वाले हैं।

21 21 अगस्त को चुनाव आयोग ने जारी की थी गाइडलाइंस  

इससे पहले 21 अगस्त को चुनाव आयोग ने गाइडलाइंस जारी करके बताया था कि बिहार चुनाव को टाला नहीं जाएगा और नामांकन पत्र, शपथ पत्र और नामांकन को लेकर सिक्युरिटी मनी ऑनलाइन ही जमा करनी पड़ेगी। इसके अलावा आयोग ने कहा  था कि चुनाव कार्य के दौरान सभी लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। चुनाव से जुड़े हॉल और परिसर में थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी। वहां सेनिटाइजर, साबुन और पानी की व्यवस्था की जाएगी। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। घर-घर जाकर पांच लोगों को संपर्क की अनुमति दी जाएगी।