Connect with us

देश

Government Scheme: मात्र 1 रूपये का निवेश करके मिलेगा 12 लाख का फायदा, बड़े काम की है सरकार की ये योजना

Government Scheme: भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए हर व्यक्ति को बीमा जरूर कराना चाहिए। लेकिन इस महंगाई के दौर में चिकित्सा, जीवन या दुर्घटना बीमा लेना हर किसी के वश में नहीं होता। इन्हीं सारी बातों को देखते हुए सरकार बीमा की एक ऐसी योजना लेकर आई है

Published

on

नई दिल्ली। मौत कब, कहां से, कैसे आ जाए, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। किसी अनहोनी के मद्देनजर ही बीमा योजनाओं की शुरूआत की गई ताकि उनके जाने के बाद उनके परिवार के लोगों को कुछ आर्थिक सहायता मिल सके। भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए हर व्यक्ति को बीमा जरूर कराना चाहिए। लेकिन इस महंगाई के दौर में चिकित्सा, जीवन या दुर्घटना बीमा लेना हर किसी के वश में नहीं होता। इन्हीं सारी बातों को देखते हुए सरकार बीमा की एक ऐसी योजना लेकर आई है, जिसके तहत मात्र 1 रूपये में बीमा करवाकर 2 लाख रूपये का लाभ लिया जा सकता है। सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’ के तहत महीने में केवल 1 रूपये यानी साल के 12 रूपये जमा करके 2 लाख बीमा कवर का फायदा उठाया जा सकता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना केंद्र सरकार द्वारा साल 2015 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य देश के प्रत्येक वर्ग और नागरिक को सामाजिक सुरक्षा का लाभ देना था।

बता दें, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में बीमा करवाने के बाद अगर कोई व्यक्ति किसी कारणवश आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 2 लाख रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। वहीं, अगर किसी व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसे 2 लाख रूपये का आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना में 18-70 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। PMSBY में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। साथ ही आपका एक सेविंग अकाउंट भी होना चाहिए। ताकि इस योजना के प्रीमियम की धनराशि बैंक आपके अकाउंट से काटी जा सके।

कैसे करें आवेदन?

PMSBY में अप्लाई करने के लिए आपका अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इस प्रक्रिया को हर साल 1 जून से पहले बैंक से मिले एक फॉर्म के जरिए पूरा किया जाता है। फॉर्म भरने के बाद इसे 31 मई से पहले रिन्यू करवाना आवश्यक होता है।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement