Connect with us

देश

Agnipath Scheme: CM मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, 4 साल बाद अग्निवीरों को गारंटी के साथ सरकारी नौकरी देगी राज्य सरकार

Manohar Lal on Agnipath Scheme मुख्यमंत्री खट्टर ने किया एलान, चार साल बाद अग्निवीर नहीं रहेंगे बेरोजगार जिसे देखते हुए लगातार केंद्र सरकार के द्वारा युवाओं से शान्ति बनाये रखने की अपील की गयी लेकिन युवाओं ने हिंसा का दामन नहीं छोड़ा।

Published

on

नई दिल्ली। देशभर में लगातार अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शन चल रहे हैं जिसके तहत केंद्र और राज्य सरकार लोगों को अग्निपथ योजना के लगातार फायदे गिना रही है। इसके अलावा कुछ सरकारें तो युवाओं को चार साल बाद अपने राज्य में नौकरी देने का वादा भी कर चुकी हैं।  इसी सिलसिले में आज हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी योग दिवस के अवसर पर एक घोषणा कर दी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा, “मैं घोषणा करता हूं कि जो कोई (अग्निवीर) हरियाणा सरकार की सेवाओं में शामिल होना चाहता है, उसे नौकरी की गारंटी दी जाएगी। कोई बेरोजगार नहीं रहेगा। हम इसकी गारंटी लेंगे।” मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अग्निवीरों को राज्य की ‘ग्रुप सी’ सेवाओं और पुलिस बल में शामिल किया जाएगा। सीएम आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भिवानी के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मौजूद थे जहां उन्होंने यह घोषणा की।

अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में प्रदर्शन

14 जून को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ योजना की घोषणा किया था। इस योजना के तहत साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के बीच के युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती करने का नियम है, जिसमें से 25 प्रतिशत को नियमित सेवा में भी बरकरार रखा जाएगा। सरकार ने बाद में 2022 में भर्ती के लिए आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी। लेकिन इस योजना के तहत देशभर में हिंसक प्रदर्शन देखने को मिले। देश भर में पत्थरबाजी व आगजनी देखने को मिली। विरोध के बीच तमाम सरकारी वस्तओं का नुकसान भी हुआ। जिसके बाद देश भर में चल रहे विरोध-प्रदर्शन के बीच रविवार को जल, थल और वायुसेना के अधिकारियों ने साझा प्रेस कांफ्रेंस की। जिसमें लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि अग्निपथ योजना वापस नहीं ली जाएगी।

rajnath singh with service chiefs

जनरल अनिल पुरी का युवाओं को सख्त आदेश-

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि सेना की नींव अनुशासन है जिसमें तोड़फोड़ व हिंसा की कोई जगह नहीं है। उन्होंने साफ़ तौर पर कहा की अग्निपथ योजना को पूर्णतः विचार विमर्श से लाया गया है और अगर कोई भी युवा किसी भी प्रकार की हिंसा में संलिप्त पाया गया तो उसको इस योजना में कोई जगह नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हर एक व्यक्ति जो इस योजना अग्निवीर में जुड़ेगा, उसको शपथ देनी होगी कि उसने कहीं प्रोटेस्ट में हिस्सा नहीं लिया है। सभी का पुलिस वेरिफिकेशन कराया जाएगा और अगर किसी के नाम कोई भी शिकायत दर्ज मिलती है, तो वे सेना में शामिल नहीं हो सकते।

Lt Gen Anil Puri

योजना में भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी

अग्निपथ योजना को लेकर भारत सरकार और भारतीय सेना ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक़ सेवा को लेकर जुलाई में रजिस्ट्रेशन शुरू हो जायेगा। इसके अलावा अग्निपथ योजना के तहत भारतीय थल सेना में भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत भी हो गयी है।

Advertisement
Advertisement
Yogi Adityanath
देश6 hours ago

UP News : गीता से मिलती है निष्काम कर्म की प्रेरणा, गीता प्रेस में आयोजित गीता जयंती समारोह में बोले मुख्यमंत्री योगी

देश6 hours ago

Delhi MCD Election: खत्म हुआ मतदान, अब नतीजों का इंतजार, 1349 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

खेल6 hours ago

FIFA 2022 : नॉकआउट मुकाबले में जीत के साथ फ्रांस नौवीं बार विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में, एम्बाप्पे और जिरूड ने दिखाया शानदार खेल, पोलैंड हुई बाहर

बिजनेस7 hours ago

Share Market News : अरबपति निवेशक राधाकिशन दमानी ने VST इंडस्ट्रीज से घटाई अपनी हिस्सेदारी, ब्लॉक डील के जरिए बेच डाले पूरे 33 करोड़ रुपये के शेयर

खेल7 hours ago

Ind vs Ben: बांग्लादेश से मिली शर्मनाक हार से टीम इंडिया पर भड़के फैंस, सोशल मीडिया पर जमकर की खिंचाई

Advertisement