Connect with us

देश

Cold To Continue: जबरदस्त ठंड से कांपा उत्तर भारत, जानिए अब कैसा रहेगा मौसम का हाल

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के आरके जेनामनी के मुताबिक अगले दो दिन तक बारिश का दौर जारी रहने की उम्मीद है। बादल छाने से सूरज भी नहीं दिख रहा और इससे भी ठंड में काफी बढ़ोतरी हो रही है। 26 जनवरी तक हालात ऐसे ही रहने की बात मौसम वैज्ञानिक कर रहे हैं।

Published

on

नई दिल्ली। उत्तर भारत कड़ाके की ठंड का सामना कर रहा है। लोग घर से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं। अब मौसम विभाग ने जो चेतावनी जारी की है, उससे आपकी टेंशन और बढ़ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी इस कड़कड़ाती ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। मौसम इतना बदल रहा है कि उसने उत्तर भारत के राज्यों में लोगों को कांपने पर मजबूर कर दिया है और आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ सकती है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजस्थान से लेकर पश्चिम बंगाल तक बादलों का डेरा है। सोमवार से उत्तर और पश्चिमी भारत में ठंड और तेज होने के आसार हैं।

jammu cold2

ला नीना का भी असर देखने को मिल रहा है। नतीजे में बारिश और बर्फबारी जारी रहने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है। पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, यूपी, बिहार में और बारिश हो सकती है। मध्यप्रदेश, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तमाम इलाकों में कोहरा छा सकता है। राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के आरके जेनामनी के मुताबिक अगले दो दिन तक बारिश का दौर जारी रहने की उम्मीद है। बादल छाने से सूरज भी नहीं दिख रहा और इससे भी ठंड में काफी बढ़ोतरी हो रही है। 26 जनवरी तक हालात ऐसे ही रहने की बात मौसम वैज्ञानिक कर रहे हैं। यानी अभी ठंड से कांपने के लिए आप तैयार रहिए।

weather update

कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में भी और बर्फबारी के आसार हैं। इससे भी मैदानी इलाकों में ठंड कंपाएगी। वहीं, प्रशांत महासागर में ला नीना के असर के कारण भी पारा तेजी से गिर रहा है। ला नीना से उत्तर और पश्चिम में ठंड और दक्षिण व पूर्व में मौसम गर्म रहता है। उत्तर भारत के मैदानों में 1700 किलोमीटर तक बादल भी छाए हैं। ये पाकिस्तान की तरफ से आ रहे हैं। पश्चिमी विक्षोभ इस बार जाड़े के मौसम में कई बार सक्रिय हुआ है। इस वजह से ठंड लगातार बनी हुई है। सर्दी भी इस बार देर से शुरू हुई। ऐसे में फरवरी के दूसरे हफ्ते के बाद ही इसमें कमी होने की संभावना है।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement