Gauri Amma: कम्युनिस्ट नेता गौरी अम्मा का निधन, 102 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Gauri Amma: केरल के दिग्गज राजनेता और 1957 में ई. एम. एस. नंबूदरीपाद के नेतृत्व वाली पहली कम्युनिस्ट सरकार की सदस्य, के.आर. गौरी अम्मा (Gauri Amma) का मंगलवार को निधन हो गया।

Avatar Written by: May 11, 2021 11:11 am
gauri amma

नई दिल्ली। केरल के दिग्गज राजनेता और 1957 में ई. एम. एस. नंबूदरीपाद के नेतृत्व वाली पहली कम्युनिस्ट सरकार की सदस्य, के.आर. गौरी अम्मा (Gauri Amma) का मंगलवार को निधन हो गया। उन्होंने 102 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

gauri amma2

गौरी अम्मा काफी समय से बीमार थीं। जिसके कारण उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल के सूत्रों ने कहा कि उन्होंने मंगलवार सुबह 7 बजे आईसीयू में इलाज के दौरान दुनिया को अलविदा कह दिया।

जेएसएस नेता केआर गौरी अम्मा केरल में सबसे शक्तिशाली महिला नेताओं में से एक मानी जाती थीं। खास बात ये है कि वो पहली केरल विधानसभा की अकेली जीवित सदस्य थीं। वो केरल की पहली राजस्व मंत्री भी थीं।

1994 में गौरी को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) से निकाले जाने के बाद पार्टी का गठन किया गया था। पहली ईएमएस नंबूदरीपाद सरकार में राजस्व मंत्री के रूप में कार्य किया और 1957 में क्रांतिकारी भूमि सुधार विधेयक पेश किया।

Support Newsroompost
Support Newsroompost