Punjab Election: कांग्रेस ने पंजाब चुनाव के लिए जारी की प्रत्याशियों की सूची, जानें CM चन्नी समेत सिद्धू कहां से लड़ेंगे चुनाव

Punjab Assembly election : कांग्रेस द्वारा जारी की पहली सूची में 56 उम्मीदवारों के नाम दर्ज हैं, जिसमें सीएम चरणजीत सिंह को चमकोर साहेब  से चुनाव में उतारा गया है।   

Written by: January 15, 2022 3:01 pm
punjab elecltion

नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। कांग्रेस द्वारा जारी की पहली सूची में 56 उम्मीदवारों के नाम दर्ज हैं, जिसमें सीएम चरणजीत सिंह को चमकोर साहेब  से चुनाव में उतारा गया है। उधऱ, नवजोत सिंह सिद्धू को पूर्वी अमृतसर से चुनावी मैदान में उतारा है। इसके अलावा पिछले कुछ दिनों से पंजाब के सियासी गलियारों को अपनी सक्रियता से गुलजार करने वाली सोनू सूद की मालविका सूद को कांग्रेस ने मोगा से टिकट दिया है। इसके अलावा डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा डेरा बाबा नानक सीट से चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही कादियान के मौजूदा विधायक और प्रताप बाजवा के भाई फतेह जंग कांग्रेस द्वारा कादियान से प्रताप बाजवा को मैदान में उतारने का फैसला करने के बाद भाजपा में शामिल हो गए हैं। उपमुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी अपनी मौजूदा सीट अमृतसर सेंट्रल से चुनाव लड़ेंगे। अबोहर से कांग्रेस पंजाब के प्रचार प्रमुख सुनील जाखड़ के भतीजे संदीप जाखड़ को टिकट मिला है।

बलबीर सिद्धू मोहाली से मैदान में उतरेंगे वहीं कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी रहे कैप्टन संदीप संधू को दाखा से टिकट दिया गया है। मलोट से विधायक और विधानसभा के डिप्टी स्पीकर अजैब सिंह भट्टी की टिकट कट गई है। यहां से आम आदमी पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुई रुपिंदर कौर रुबी को टिकट दी गई है। अबोहर से सुनील जाखड़ के भतीजे संदीप जाखड़ को उम्मीदवार बनाया गया है। फिरोजपुर से परमिंरदर पिंकी और जीरा से कुलबीर जीरा को टिकट दिया गया है। नाभा से साधु सिंह धर्मसोत, सुजानपुर से नरेश पुरी, गुरदासपुर से बरिंदरजीत सिंह पहाड़ा, श्री हरगोबिंदपुर से मंदीप सिंह, फतेहगढ़ चूड़ियां से तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा और डेरा बाबा नानक से सुखजिंदर सिंह रंधावा को मैदान में उतारा गया है।

punjab
अजनाला से हरप्रताप सिंह अजनाला, राजासांसी से सुखविंदर सिंह सरकारिया, मजीठा से जगविंदर पाल सिंह को टिकट दी गई है। जंडियाला से सुखविंदर सिंह डैनी, अमृतसर उत्तरी से सुनील दत्ती, अमृतसर वेस्ट से राजकुमार वेरका, अमृतसर सेंट्रल से ओमप्रकाश सोनी, अमृतसर दक्षिण से इंदरबीर सिंह बुलारिया, तरनतारन से डा.धर्मबीर अग्निहोत्री और पट्टी से हरमिंदर सिंह गिल को टिकट दी गई है। बाबा बकाला से संतोख सिंह, भुलत्थ से सुखपाल खैरा, कपूरथला से राणा गुरजीत सिंह, सुल्तानपुर लोधी से नवतेज चीमा, फगवाड़ा से बलविंदर सिंह धलीवाल,  फिल्लौर से विक्रमजीत चौधरी, शाहकोट से हरदेव सिंह, करतारपुर से चौधरी सुरिंदर सिंह और जालंधर वेस्ट से सुशील कुमार रिंकू को टिकट दी गई है।

बता दें कि बीते शुक्रवार को दिल्ली से लेकर पंजाब तक कांग्रेस के आलाकमान की गहमा गहमी भरी बैठक के उपरांत इस सूची को अंतिम रूप दिया गया है। पंजाब में अपनी सियासी स्थिति को भांपते हुए पार्टी ने उम्मीदवारों के बीच टिकट वितरण करने का फैसला किया है, लेकिन इस बीच खबर यह भी है कि कुछ सीटें हैं, जिसे लेकर सिद्धू औोर सीएम चन्नी की तरफ से विरोध जताए जा रहे हैं। सोनिया गांधी की अगुवाई में  हुई मेराथन बैठक के उपरांत सूची को अंतिम देने का काम  किया गया है।

14 फरवरी को डाले जाएंगे वोटॉ

आपको बता दें कि पंजाब में आगामी 14 फरवरी चुनावी शंखनाद होने जा रहा है। चुनावी नतीजों का ऐलान आगामी 10 मार्च को किया जाएगा। पंजाब की 117 विधानसभा सीटों में से 17 सीटें आरक्षित भी हैं। पंजाब में चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 21 जनवरी को जारी होगा. 28 जनवरी तक नामांकन कर सकेंगे, 29 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost