UP में टीकाकरण के लिए योगी सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश, रजिस्ट्रेशन और फोटो आईडी जरूरी

Vaccination: मंगलवार को यूपी(Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में भी कोरोना वैक्सीन(Corona Vaccine) की पहली खेप पहुंच गई है। बता दें कि मंगलवार शाम को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार हुई कोविशील्ड वैक्सीन लखनऊ पहुंची।

Written by: January 12, 2021 9:44 pm
Yogi Vaccine

लखनऊ। देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो जाएगा। ऐसे में तमाम राज्यों की तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बाकी राज्यों से एक कदम आगे नजर आ रही है। बता दें कि प्रदेश में कोरोना के टीकाकरण को लेकर योगी सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें सबसे अहम बात यह है कि कोरोना की वैक्सीन लेने वालों को अपनी आईडी दिखानी होगा। राज्य सरकार ने अपने निर्देश में कहा है कि, कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण अनिवार्य होगा। वैक्सीन लगवाने वालों का पंजीकरण के बाद ही सत्र स्थल और समय की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा ऐसे लोगों की फोटो आईडी का सत्यापन भी जरूरी है। वहीं अगर कोई व्यक्ति फोटो आईडी दिखाने में असमर्थ है तो ऐसे लोगों को लेकर सरकार का कहना है कि, फोटो आईडी पंजीकरण स्थल पर पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। इसके जरिए सुनिश्चित किया जा सकेगा कि इच्छित व्यक्ति को ही वैक्सीन दी गई है।

Corona Vaccine

गौरतलब है कि राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सीएम योगी ने समय के पहले सभी व्यवस्थाएं पूरी करने के भी आदेश दिए थे। उन्होंने अधिकारियों को कोविड- 19 की टेस्टिंग को अधिकतम सीमा तक करने को कहा था। सीएम योगी ने निर्देश दिया था कि लोगों को निरंतर जागरुक किया जाय और कोरोना से बचने के तरीके बताए जाएं।

yogi2

सीएम योगी ने कहा था कि कोविड -19 वैक्सीनेशन का काम भारत सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि निर्धारित किए गए क्रमों का प्रत्येक दशा में पालन होना चाहिए। बता दें कि वैक्सीन की खेप को देश के तमाम राज्यों में पहुंचाई जा रही है। ऐसे में मंगलवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में भी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है। बता दें कि मंगलवार शाम को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार हुई कोविशील्ड वैक्सीन लखनऊ पहुंची। वैक्सीन स्टोरेज के लिए प्रदेश में 18 स्टेट स्टोर बनाए गए हैं. अभी इनमें से 9 स्टेट स्टोर पर वैक्सीन जाएगी।

इस वैक्सीन को अभी लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, आगरा, बरेली, झांसी, मेरठ, कानपुर के स्टेट स्टोर पर वैक्सीन रखी जाएगी। बाद में नए बनाए गए प्रयागराज, मिर्जापुर, आज़मगढ़, देवीपाटन गोंडा, चित्रकूट बांदा, बस्ती, सहारनपुर, मुरादाबाद, अलीगढ़ के स्टोर पर वैक्सीन जाएगी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost