जल्द खत्म होगा कोरोना का कहर, चीन में कोरोना की सटीक भविष्यवाणी कर चर्चित हुए नोबल विजेता ने बताया

कोरोना वायरस का खतरा धीरे धीरे खात्मे की ओर बढ़ रहा है। ये बात दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिकों में से एक माइकल लेविट ने कही है। लेविट को उनकी उपलब्धियों के लिए नोबेल पुरुस्कार तक हासिल हो चुका है। नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक माइकल लेविट ने भविष्यवाणी की है कि, अब इस महामारी का कहर जल्दी ही समाप्त हो जाएगा।

Written by: March 26, 2020 7:22 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का खतरा धीरे धीरे खात्मे की ओर बढ़ रहा है। ये बात दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिकों में से एक माइकल लेविट ने कही है। लेविट को उनकी उपलब्धियों के लिए नोबेल पुरुस्कार तक हासिल हो चुका है। नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक माइकल लेविट ने भविष्यवाणी की है कि, अब इस महामारी का कहर जल्दी ही समाप्त हो जाएगा।

लेविट ने इसके पीछे सबसे बड़ी वजह सोशल डिस्टैंसिंग यानि सामाजिक दूरी को बताया है। अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट माइकल लेविट ने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग ने दुनिया को कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए बड़ा हथियार दिया है। यह इस आपदा से टकराने हेतु बेहद जरूरी था। अब ये तय है कि कोरोना का कहर जल्दी ही खत्म हो जाएगा।

corona marij

भारत में भी सोशल डिस्टेंसिंग के लिए पीएम मोदी ने देश भर में लॉक डाउन का ऐलान कर दिया है। ये लॉक डाउन 21 दिनों का है  जो 14 अप्रैल तक चलेगा। माइकल लेविट रसायन विज्ञान में 2013 का नोबेल पुरस्कार जीत चुके हैं। लेविट इससे पहले चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बार में एकदम सटीक भविष्यवाणी कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि चीन में यह महामारी विनाश लेकर आएगी और इससे करीब सवा तीन हजार लोग मरेंगे।


लेविट के मुताबिक स्थितियां दिनों दिन बेहतर होती जा रह हैं। उन्होंने ‘द लॉस एंजिल्स टाइम्स’ को दिये एक इंटरव्यू में कोरोना से निपटने के लिए की जा रही कोशिशों की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि  हम सब ठीक होने जा रहे हैं।  परिस्थिति उतनी भयावह नहीं है, जितनी बतायी जा रही है।