कोरोना से लड़ने के लिए जड़ी-बूटी से तैयार की ये विशेष मिठाई, बढ़ाएगी इम्यूनिटी

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक मिठाई की दुकानवाले ने 11 जड़ी-बूटियों से ‘संदेश’ बनाई है। इस मिठाई को बनाने वाले हलवाई का दावा है कि इसको खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

Written by: June 7, 2020 4:19 pm

कोलकाता। पूरा भारत इस वक्त कोरोनावायरस की चपेट में है। हर किसी को जल्द से जल्द इस महामारी का इलाज मिलने की उम्मीद है। मगर अबतक कोई पुख्ता इलाज नहीं मिला है। इस बीच
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक मिठाई की दुकानवाले ने 11 जड़ी-बूटियों से ‘संदेश’ बनाई है। इस मिठाई को बनाने वाले हलवाई का दावा है कि इसको खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जिससे शरीर को कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता मिलती है।

कोलकाता में स्थित बंगाली मिठाई की दुकान के मालिक बालाराम मलिक और राधारमण का कहना है कि कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खास तौर पर इस ‘संदेश’ का निर्माण किया गया है। इस संदेश में 11 प्रकार की जड़ी-बूटियों को मिलाया गया है।

संदेश में है ये खास 11 जड़ी-बूटियां

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए बनाए गए इस खास संदेश में, तुलसी, हल्दी, छोटी इलाइची, जोशी मोधू (लीकोरिस), जायफल, अदरक, गंगाल, पीपल, काली मिर्च, काला जीरा और तेज पत्ता (बे पत्तियां) को मिलाया गया है। संदेश बनाने के लिए इन सभी को पीसकर एक खास तरह का मिश्रण तैयार किया जाता है. इसके बाद इस मिश्रण में छेना को मिलाकर संदेश को बनाया जाता है।

बिना चीनी या गुड़ के तैयार किया गया है इम्यूनिटी बूस्टर संदेश
निर्माताओं के अनुसार, इम्यूनिटी संदेश को बिना किसी चीनी या गुड़ के बनाया गया है। चीन और गुड़ की जगह हिमालयन शहद का इस्तेमाल किया गया है, ताकि मिठाई में जड़ी-बूटियों के पोषक तत्व बरकरार रह सकें।

इम्यूनिटी संदेश बनाने वाली मिठाई के दुकान के प्रमुख सुदीप मल्लिक का कहना है कि उन्होंने बहुत ही कम उम्र में जड़ी-बूटियों की उपयोगिता को जाना है, चाहे वह हल्दी हो या कलोंजी (काला जीरा) या इलायची। उन्होंने कहा, भारतीय घरों में इनका इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है, लेकिन ये शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी देते हैं, इसलिए उन्होंने इन जड़ी-बूटियों से मिठाई का निर्माण किया है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि इन जड़ी बूटियों से बंगाल को कोरोना वायरस से लड़ने में मदद मिल सकती है।

Ayurvedic

बहुत फेमस मिठाई है संदेश

जानकारी के लिए बता दें कि संदेश, मिष्टी दही और रसगुल्ले की तरह ही एक फेमस बंगाली मिठाई है। इस मिठाई को छेना यानि की पनीर, ड्राई फ्रूट्स और चीनी के साथ बनाया जाता है।