Tika Utsav: कोरोना के खिलाफ जंग होगी तेज, पीएम मोदी की अपील पर आज से देशभर में ‘टीका उत्सव’

उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्य में योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील की जा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से अपील की है कि ‘टीका उत्सव’ के दौरान बड़ी संख्या में वे टीका लगवाएं।

Avatar Written by: April 11, 2021 9:40 am

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस अपना पैर तेजी के साथ पसारता जा रहा है। ऐसे में पीएम मोदी ने बीते गुरुवार को मुख्यमंत्रियों के साथ हुई एक मीटिंग में अपील की थी कि, 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक देशभर में टीका उत्सव मनाया जाए, जिससे अधिक से अधिक योग्य लोगों का टीकाकरण हो सके। ऐसे में देशभर में आज से टीका उत्सव शुरू हुआ है। यह उत्सव 14 अप्रैल तक चलेगा। इस उत्सव की शुरुआत उत्तर प्रदेश में भी देखी जा रही है। बता दें कि उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्य में योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील की जा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से अपील की है कि ‘टीका उत्सव’ के दौरान बड़ी संख्या में वे टीका लगवाएं। वहीं मोदी ने अपनी अपील में कहा था कि, ‘हमें विशेष अभियान के माध्यम से अधिक से अधिक योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना चाहिए और इसकी बर्बादी बिल्कुल नहीं हो इस पर विचार करना चाहिए। ‘टीका उत्सव’ के दौरान अगर चार दिनों में बर्बादी नहीं होगी तो इससे हमारे टीकाकरण की क्षमता बढ़ेगी।’

गौरतलब है कि शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि 85 दिन में भारत ने 10 करोड़ टीके लगाए हैं और ये अपने आप में रिकॉर्ड है। भारत में हुए इस गति के साथ टीकाकरण को लेकर मंत्रालय ने कहा है कि, यह दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान है। मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका को टीके की 10 करोड़ खुराक देने में 89 दिन लगे जबकि चीन को इस काम में 102 दिन लग गए। प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी भारत में सबसे तेज टीकाकरण को दर्शाने वाला एक चार्ट ट्वीट किया।

PM Modi vaccine

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने रविवार को जानकारी दी कि, भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 25,66,26,850 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 14,12,047 सैंपल कल टेस्ट किए गए।

Support Newsroompost
Support Newsroompost