Connect with us

दुनिया

Salman Rushdie Attacked: सैटनिक वर्सेज लिखकर मौत के फतवे का सामना कर रहे लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला, न्यूयॉर्क में मारा चाकू

Salman Rushdie Attacked :लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान दिनदहाड़े जानलेवा हमला किया गया है। यह हमला कार्यक्रम के दौरान किया गया है।

Published

on

salman rushdie

नई दिल्ली: लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान दिनदहाड़े जानलेवा हमला किया गया है। यह हमला कार्यक्रम के दौरान किया गया है।  सलमान रुशदी भारतीय मूल के नागरिक हैं। वे पिछले 20 सालों से ब्रिटेन में रह रहे थे।  सलमान रुश्दी को अपनी पुस्तक ‘द सैटेनिक वर्सेज’ को लेकर धमकियां मिल रही थी। उन्होंने यह किताब 1988 में किताब लिखने के बाद ईरान के तब सबसे बड़े धार्मिक नेता अयातुल्लाह खुमैनी ने 30 लाख डॉलर के इनाम का फतवा दिया था।

इसके साथ ही आपको बता दें कि सलमान पर हमला करने  वाले शख्स को पकड़ लिया गया है। कुछ लोग उनके ऊपर किए गए हमले का विरोध कर रहे हैं। फिलहाल सलमान को उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती  करवा दिया गया है।

बता दें कि इससे पहले जब उनकी किताब का विरोध किया जा रहा था, तो उन्होंने खुद इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि अगर आपको किताब  पसंद नहीं है, तो आप मत पढ़िए। उन्होंने यह भी कहा था कि कई लोगों ने मेरी किताब भी पढ़ी थी, जिसे उन्होंने खूब पसंद भी किया था।

वहीं, अब उनके शुभचिंतकों को जैसे ही उनपर हुए हमले के बारे में जानकारी मिली है, तो वे हैरान हो रहे हैं। फिलहाल, सभी उनके जल्द से जल्द स्वस्थ्य होने की कामना कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मतुाबिक, सलमान रुशदी द्वारा ‘द सैटेनिक वर्सेज’ किताब लिखने के बाद उन्हें कई सालों से ईरान द्वारा जान से मारने की धमकी दी जा रही थी,  जिसकी वजह से वो छुप कर रहे थे। आज वे न्यूयॉर्क मेंं लेक्चर देने पहुंचे, तो उन पर हमला कर दिया गया है। बता दें कि ईरान में सलमान रुश्दी की किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ (The Satanic Verses) 1988 से बैन है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं। इस पुस्तक के लिखे जाने के एक साल  बाद  ईरान के दिवंगत नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने फतवा जारी किया था, जिसमें उन्होंने सलमान के मौत की मांग की थी। इतना ही नहीं, मारने वाले को 3 मिलयन डॉलर रुपए इनाम देने की बात कही थी। इसके बाद 2012 में इस इनाम की राशि को बढ़ाकर 2.8 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 3.3 मिलियन डॉलर कर दिया गया था।

सलमान रुशदी के गले में चाकू से वार किया गया है।  उन्हें हेलीकॉप्टर से अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। फिलहाल, पुलिस इस पूरे मामले की विभिन्न पहलुओं से जांच कर रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement