Oxygen crisis: दिल्ली बेस अस्पताल को दिल्ली सरकार से मिल रहा कम ऑक्सीजन, आर्मी ने केंद्र सरकार से की शिकायत

Oxygen crisis: आर्मी ने कहा कि अस्पताल को 3.4 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की दैनिक आवश्यकता है। दिल्ली सरकार ने सोमवार तक एक मीट्रिक टन आवंटित किया है। मंगलवार को अचानक आवंटन को कम करके 0.4 मीट्रिक टन कर दिया गया।

आईएएनएस Written by: May 4, 2021 6:02 pm
Army Base Hospital

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने मंगलवार को दिल्ली सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में अपने बेस अस्पताल में ऑक्सीजन के कम आवंटन का मुद्दा उठाया। आर्मी ने कहा कि अस्पताल को 3.4 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की दैनिक आवश्यकता है। दिल्ली सरकार ने सोमवार तक एक मीट्रिक टन आवंटित किया है। मंगलवार को अचानक आवंटन को कम करके 0.4 मीट्रिक टन कर दिया गया। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस मामले को पहले रक्षा मंत्रालय के साथ फिर आगे दिल्ली सरकार के साथ भी इस मुद्दे को उठाया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ” ये एक समस्या है। ऑक्सीजन को आवश्यकता से कम आवंटित किया गया था। हम सरकार के साथ मामले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।”

Army Base Hospital

माहौल में तनाव शुरू होने के बाद, सेना की पश्चिमी कमान ने सभी सेवारत कर्मियों, बुजुर्गों और आश्रितों को उनकी सहायता और पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

Arvind Kejriwal
हालांकि, सूत्रों ने कहा कि कोविड की वृद्धि के दौरान व्यापक चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए बेस अस्पताल के चार गुना विस्तार से यह हिट हो सकता है।ॉArmy Base Hospital

कर्नल अमन आनंद ने कहा, वर्तमान कोविड लहर की शुरूआत में, बेस अस्पताल ने 340 कोविड बेड के लिए कैटरिंग की, जिसमें सिर्फ 250 बिस्तरों को ऑक्सीजन दिया गया था। इस मामले को गंभीर रूप से बढ़ाया जा रहा है। बेड अपनी क्षमता से भरे होने के बावजूद भी और रोगियों को बेड के लिए इंतजार करने की इच्छा प्राप्त करने के बाद ट्रामा सेंटर में इलाज किया जा रहा था।

Oxygen Express Kejriwal

अधिकारी ने कहा, “650 कोविड बेड की क्षमता का विस्तार करने के लिए जल्दी से एक योजना बनाई गई थी, जिसमें 30 अप्रैल, 2021 तक 450 बिस्तरों को ऑक्सीजन दिया गया है।” उन्होंने कहा, “गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) को भी 29 अप्रैल तक 12 बिस्तरों से 35 आईसीयू तक बढ़ा दिया गया था। विस्तार के अगले चरण में जून 2021 के दूसरे सप्ताह तक 900 आक्सीजन युक्त बेडों में वृद्धि होगी। “

Support Newsroompost
Support Newsroompost