Delhi: कोरोना के मामले कम होते देख दिल्ली सरकार ने दी लॉकडाउन में और छूट, जानिए क्या है नई गाइडलाइंस

Delhi Lockdown: दिल्ली ने शनिवार को 135 नए कोविड मामले और सात मौतों की सूचना दी, जबकि दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.18 प्रतिशत थी।

आईएएनएस Written by: June 20, 2021 4:51 pm
Delhi Bars

नई दिल्ली। देश में कोरोना के नए मामलों पर लगातार गिरावट देखी जा रही है। वहीं जिन राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप अत्यधिक देखा जा रहा था, वहां भी अब कोरोना के मामलों कम हो गए हैं। ऐसे में लगातार गिरावट को देखते हुए राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी जा रही है। रविवार को दिल्ली सरकार की तरफ से लोगों को कुछ और राहत देने का ऐलान किया गया है। बता दें कि राजधानी में कोविड के दूसरे दौर में नए मामलों में लगातार कमी के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने रविवार को घोषणा की है कि सोमवार से 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता से शहर में रेस्तरां और बार को खुले में संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। वहीं इसके अलावा रेस्टोरेंट्स को खोले जाने की अवधि को भी 2 घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है। उनके खुलने के समय को भी रात 10 बजे तक कर दिया गया है। डीडीएमए ने आधिकारिक तौर पर शहर को अनलॉक करने के अगले चरण में सार्वजनिक पार्कों, उद्यानों को फिर से खोलने की अनुमति दी है।

गौरतलब है कि रविवार को जारी किए गए एक सार्वजनिक नोटिस में, DDMA ने जिलाधिकारियों, दिल्ली पुलिस और अन्य सरकारी एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कोविड के उचित व्यवहार, जिसमें मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, सार्वजनिक स्थानों, व्यावसायिक स्थानों, बाजारों में स्वच्छता बनाए रखना शामिल है, उनकी नियमित निगरानी की जाए।

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है, “संबंधित अधिकारी बाजारों, रेस्तरां और बार, सार्वजनिक पार्कों और उद्यानों और अपने-अपने क्षेत्रों के निवासियों में कोविड के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जो लोग इन स्थानों पर जाते हैं वे कोविड नियमों का सख्ती से पालन करें और मास्क पहने और सामाजिक बनाए रखें।” इसमें आगे कहा गया है कि मार्केट ट्रेड एसोसिएशन, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) भी यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे कि बाजारों, मॉल, सार्वजनिक पार्कों और उद्यानों, आवासीय कॉलोनियों आदि में कोविड के दिशानिदेशरें का पालन किया जा रहा है।

delhi corona

अधिसूचना में आगे कहा गया कि “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में कोविड -19 स्थिति की फिर से समीक्षा की गई है । यह देखा गया है कि कोविड -19 रोगियों की संख्या और दैनिक पॉजिटिविटी दर में काफी गिरावट आई है और समग्र स्थिति में सुधार हुआ है। लेकिन सावधानी और देखभाल से कोविड-19 प्रबंधन की पूरी प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए इसे बनाए रखना होगा।” अप्रैल-मई के दौरान कोविड के मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि के कारण डेढ़ महीने से ज्यादा सख्त लॉकडाउन के बाद दिल्ली ने पिछले चार हफ्तों से चरणबद्ध अनलॉकिंग जारी रखी है। दिल्ली ने शनिवार को 135 नए कोविड मामले और सात मौतों की सूचना दी, जबकि दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.18 प्रतिशत थी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost