Farmers Protest: दिल्ली पुलिस ने किसानों को दी 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड की इजाजत, जानिए क्या होगा रूट

Farmers Protest: दिल्ली पुलिस (Delhi police) के द्वारा मीडिया के सामने इस बात का पूरा खाका बताया गया। जिसमें सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) निकालने की इजाजत के बारे में बताया गया है। इसमें यह भी बताया गया कि यह ट्रैक्टर परेड कितनी बड़ी होगी, इसके दौरान कितनी लंबाई का ये रूट होगा और इसको लेकर सुरक्षा के इंतजाम कैसे किए गए हैं।

Avatar Written by: January 24, 2021 6:19 pm
tractor rally

नई दिल्ली। तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े किसान दिल्ली की सीमाओं को घेरकर बैठे हैं। इसके साथ ही किसान गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर परेड निकालने की मांग पर अड़े थे। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही साफ कर दिया था कि इसकी इजाजत दिल्ली पुलिस देखेगी क्योंकि यह दिल्ली पुलिस के अंदर आने वाला विषय है। इसके बाद ट्रैक्टर परेड निकालने को लेकर किसान नेताओं और दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के बीच लगातार बैठक जारी थी। किसान नेताओं ने इस मामले में अपनी रैली का रूटमैप भी दिल्ली पुलिस को दिया था। किसान नेता पहले राजपथ पर ट्रैक्टर परेड निकालने पर अड़े थे। लेकिन इसकी पहले से मनाही थी। इसके बाद किसानों से दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों ने अपनी रूट की जानकारी मांगी। अब दिल्ली पुलिस की तरफ से स्पष्ट कर दिया गया है कि किसानों को ट्रैक्टर परेड की इजाजत दे दी गई है। यह ट्रैक्टर परेड दिल्ली की सीमाओं पर वहां से शुरू होगी जहां तीन तरफ किसान बैठे हुए हैं। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने रूटमैप भी बता दिया है।

tractor rally

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस के द्वारा मीडिया के सामने इस बात का पूरा खाका बताया गया। जिसमें सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाजत के बारे में बताया गया है। इसमें यह भी बताया गया कि यह ट्रैक्टर परेड कितनी बड़ी होगी, इसके दौरान कितनी लंबाई का ये रूट होगा और इसको लेकर सुरक्षा के इंतजाम कैसे किए गए हैं।

Farmer Tractor Parade delhi police

दिल्ली पुलिस ने बताया कि पहला ट्रैक्टर परेड सिंघू बॉर्डर से शुरू होगा और यह संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, कंझावला, बवाना, औचन्दी बार्डर होते हुए हरियाणा में जाकर खत्म हो जाएगी। वहीं टिकरी बॉर्डर से ट्रैक्टर परेड नागलोई, नजफगढ़, झड़ौदा, बादली होते हुए केएमपी पर खत्म हो जाएगी। तो वहीं गाजीपुर युपी गेट से ट्रैक्टर परेड अप्सरा बार्डर गाजियाबाद होते हुए यूपी के डासना में जाकर खत्म हो जाएगी। ट्रैक्टर रैली पर दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर ने कहा कि आज किसानों से अच्छा संवाद रहा। दिल्ली के तीन जगहों से ट्रैक्टर रैली की इजाजत हमने दी है। इन तीनों बॉर्डर पर बैरिकेड हटाए जाएंगे।


वहीं दिल्ली पुलिस ने इस ट्रैक्टर रैली को लेकर बताया कि कई इनपुट्स इस बात को लेकर मिल रहे हैं कि इस दौरान गड़बड़ी फैलाने के लिए सोशल मीडिया के जरिए सोशल मीडिया के जरिए कई अफवाहें फैलाई जा रही है। इसमें से कई बाहर के देशों जैसे पाकिस्तान से हैंडल हो रहे हैं। ताकि इस रैली के दौरान गड़बड़ी पैदा की जा सके। पुलिस की तरफ से बताया गया कि 300 से ज्यादा ट्वीटर हैंडल के जरिए इस तरह के काम को करने की तैयारी लगातार की जा रही है।

इससे पहले किसान नेता योगेंद्र यादव ने दिल्ली पुलिस के साथ मीटिंग के बाद बताया था कि दिल्ली पुलिस की तरफ से आधिकारिक रूप से 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाज़त मिल गई है। जितने भी साथी अपनी ट्रोलियां लेकर बैठें है। मैं उनसे अपील करता हूं कि सिर्फ ट्रैक्टर दिल्ली के अंदर लेकर आएं, ट्रोलियां न लेकर आएं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost