सीमा विवाद को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ ने चीन को दिया सख्त संदेश, कही ये बड़ी बात

India China standoff: चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने बड़ा बयान दिया है। गुरुवार को राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत शांतिपूर्ण तरीके से पड़ोसी देश के साथ मतभेदों को समाप्त करना चाहता है।

Avatar Written by: November 5, 2020 1:54 pm
Rajnath Singh

नई दिल्ली। चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने बड़ा बयान दिया है। गुरुवार को राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत शांतिपूर्ण तरीके से पड़ोसी देश के साथ मतभेदों को समाप्त करना चाहता है। उन्होंने ये बयान नेशनल डिफेंस कॉलेज (National Defence College) की डायमंड जुबली के अवसर पर दिया है। बता दें कि भारत और चीन के बीच मई की शुरुआत से ही पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव जारी है। राजनाथ सिंह ने कहा, हम बातचीत के माध्यम से मतभेदों के शांतिपूर्ण समाधान को महत्व देते हैं। उन्होंने कहा, भारत एक शांति प्रिय देश है, हमारा मानना है कि मतभेदों को विवादों का रूप नहीं लेना चाहिए।

Defence Minister Rajnath Singh

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, भारत सीमाओं पर शांति बनाए रखने के लिए चीन के साथ किए विभिन्न समझौतों का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, भारत एकतरफा और अक्रामकता की स्थिति में अपनी सम्प्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, युद्ध रोकने की क्षमता के माध्यम से ही शांति सुनिश्चित की जा सकती है। हमने क्षमता निर्माण कर इस संबंध में प्रयास किया है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान अब भी आतंकवाद का इस्तेमाल राजकीय नीति के रूप में करने पर अड़ा है।

Defence Minister Rajnath Singh

गौरतलब है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन के बीच जारी तनाव के दौरान दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच आठवें दौर की वार्ता कल यानी छह नवंबर को चुशुल में होगी। पूर्व में हुईं सात दौर की वार्ताओं में टकराव के बिन्दुओं का हल निकालने पर सहमति तो बनी, लेकिन जमीनी स्तर पर उनका क्रियान्वयन अब तक नहीं हुआ। सेना के सूत्रों ने छह नवंबर को आठवें दौर की बैठक होने की पुष्टि की है। बैठक में एलएसी पर जारी तनाव का हल निकलने की उम्मीद है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost