अंडमान-निकोबार में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल तीव्रता 4.1 मापी गई

देश में भूकंप आने का सिलसिला जारी है। आज यानी रविवार सुबह अंडमान और निकोबार द्वीप के दिगलिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Avatar Written by: June 28, 2020 12:53 pm

नई दिल्ली। देश में कोरोना प्रकोप के बीच अलग-अलग इलाकों में कुदरती आपदा थमने का नाम नहीं रहे हैं। भारी बारिश, आसमामी बिजली के बीच पिछले कुछ दिनों से लगातार अलग-अलग इलाकों में भूकंप के झटके लग रहे हैं। देश में भूकंप आने का सिलसिला अभी भी जारी है।

EARTHQUAKE

आज यानी रविवार सुबह अंडमान और निकोबार द्वीप के दिगलिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके सुबह 8.56 पर महसूस किए गए और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई।

बता दें कि इससे पहले देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। 25 जून को त्रिपुरा में दोपहर तीन बजकर 48 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र त्रिपुरा से 63 किलोमीटर उत्तर पूर्व धर्मनगर में रहा। वहीं, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 रही।

earthquake_2017122198

इसके अलावा 25 जून को ही मिजोरम भी भूकंप के झटकों से हिल गया। यह लगातार चौथा दिन था, जब राज्य में भूकंप आया। मिजोरम में देर रात करीब 01:14 बजे झटके महसूस किए गए। भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया था कि मिजोरम में चम्फाई से 21 किमी दक्षिण में रिक्टर पैमाने पर 4.5 तीव्रता वाला भूकंप आया। वहीं इसके करीब दो घंटे बाद नगालैंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पहले असम के गुवाहाटी, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।  पिछले हफ्ते रविवार को पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।