मुंबई में फिर महसूस हुए भूकंप के झटके, 3.5 रही तीव्रता

मुंबई (Mumbai) में आज यानी सोमवार सुबह 8 बजे भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गए। भूकंप की तीव्रता (Earthquake Intensity) 3.5 रही।

Avatar Written by: September 7, 2020 9:35 am
earthquake

मुंबई। मुंबई (Mumbai) में आज यानी सोमवार सुबह 8 बजे भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गए। भूकंप की तीव्रता (Earthquake Intensity) 3.5 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीसमोलॉजी (National Center for Seismology) ने ये जानकारी दी। तीव्रता कम होने के कारण जान माल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

EARTHQUAKE

गौरतलब है कि इससे पहले रविवार को निकोबार द्वीप समूह पर सुबह 6:38 बजे रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप महसूस किया गया था। वहीं इसके बाद 7:30 बजे अरुणाचल प्रदेश के तवांग में रिक्टर स्केल पर 3.4 की तीव्रता का भूकंप आया था।

वहीं 5 सितंबर को महाराष्ट्र में 12 घंटे के भीतर तीन बार धरती हिली। महाराष्ट्र के नासिक में रात बारह बजे के करीब दो बार भूकंप के झटके के बाद एक बार फिर से मुंबई में भूकंप आया। इसके बाद सुबह 6.36 बजे मुंबई से 98 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर में भूकंप आया है, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई है।

earthquake

इतना ही नहीं, इससे पहले नासिक में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। शुक्रवार की राहत लगभग 11.41 पर महाराष्ट्र के नासिक में भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4 आंकी गई। इसके साथ ही 5 सितंबर को रात 12.05 पर 3.6 तीव्रता के भूकंप ने नासिक के लोगों को डरा दिया।

हालांकि, इन तीनों भूकंप के झटकों में जानमाल के किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने दी।