महाराष्ट्र और जम्मू में महसूस हुए भूकंप के झटके, खतरनाक जोन में है जम्मू-कश्मीर का हिस्सा

कोरोना संकट के बीच देश में आये दिन भूकंप की खबरे आती रहती हैं। हाल ही में देश के 2 राज्यों में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।

Avatar Written by: July 24, 2020 9:13 am

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच देश में आये दिन भूकंप की खबरे आती रहती हैं। हाल ही में देश के 2 राज्यों में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। महाराष्ट्र के पालघर में रात 12 बजकर 26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इन झटकों की तीव्रता 3.1 मापी गई। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके आए। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में भी सुबह 6 बजे झटके आए।

EARTHQUAKE

नैशनल सेंटर फॉर सिस्मलॉजी ने जानकारी देते हुए बताया कि पालघर में आए झटकों से किसी की जान नहीं गई है। बता दें कि पिछले कुछ समय से देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके रह-रहकर महसूस किए जा रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश में रह-रहकर लगातार झटके आते रहे हैं।

वहीं, सुबह 5 बजकर 11 मिनट पर जम्मू-कश्मीर में कटरा से 89 किलोमीटर पूर्व की तरफ झटके आए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3 रही। वैज्ञानिकों का कहना है कि हिमालय के आसपास धरती के नीचे काफी उथल-पुथल हो रही है, इस कारण भूकंप आ रहे हैं। वैज्ञानिकों ने बड़े भूकंप की चेतावनी भी जारी की है।

earthquake

खतरनाक जोन में जम्मू-कश्मीर का हिस्सा

भारतीय मानक ब्यूरो ने विभिन्न एजेंसियों से प्राप्त वैज्ञानिक जानकारियों के आधार पर पूरे भारत को चार भूकंपीय जोनों में बांटा है। इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक जोन 5 है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इस क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर 9 तीव्रता का भूकंप आ सकता है। जोन-5 में पूरा पूर्वोत्तर भारत, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड गुजरात में कच्छ का रन, उत्तर बिहार का कुछ हिस्सा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह शामिल है।