Connect with us

देश

ED: फिर एक्शन में ईडी, चीनी कंपनियों के खिलाफ कसा शिकंजा, लोन एप मामले में की छापेमारी

ED raids Chinese companies :ईडी को उपरोक्त कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान पता चला कि इनके वर्चुअल खाते में कई करोड़ों रुपए के रकम जमा हैं। ईजबज प्राइवेट लिमिटेड (पुणे) के खातों में 33.36 करोड़ रुपये, रेजरपे सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के खातों में 8.21 करोड़ रुपये, कैशफ्री पेमेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के खातों में 1.28 करोड़ रुपये और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड के खातों में 1.11 करोड़ रुपए मिले हैं।

Published

on

नई दिल्ली। चीनी कंपनियों के खिलाफ ईडी का एक्शन लगातार जारी है। अब एक बार फिर से ईडी ने कई चीनी कंपनियों के यहां छापेमारी की है। जिमसें Paytm, Easebuzz, Razorpay और Cashfree सरीखी कंपनियां शामिल हैं। बता दें कि ईडी ने इन कंपनियों के खातों में से 40 करोड़ रुपए से अधिक की रकम जब्त कर ली है। हालांकि, यह कोई पहली मर्तबा नहीं है कि जब ईडी ने किसी चीनी कंपनी के यहां छापेमारी की है, बल्कि इससे पहले भी विगत 14 सितंबर को दिल्ली, गाजियाबाद, लखनऊ, मुंबई, बिहार के गया स्थित चीनी कंपनियों के यहां छामेपारी की गई थी। ध्यान रहे कि ईडी ने उक्त कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की थी। बता दें कि इससे पूर्व भी ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हैदराबाद स्थित HPZ लोन ऐप के खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई की गई थी। उधर, इससे पूर्व दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई, पुणे, चेन्नई, हैदराबाद, जयपुर, जोधपुर और बेंगलुरु में पेमेंट कंपनी PayTM, Easebuzz, Razorpay और Cashfree के 16 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी।

paytm सहित कई कंपनियों पर ईडी का एक्शन (फाइल फोटो)

जांच के दौरान क्या-क्या लगा पता ?

बता दें कि ईडी को उपरोक्त कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान पता चला कि इनके वर्चुअल खाते में कई करोड़ों रुपए के रकम जमा हैं। ईजबज प्राइवेट लिमिटेड (पुणे) के खातों में 33.36 करोड़ रुपये, रेजरपे सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के खातों में 8.21 करोड़ रुपये, कैशफ्री पेमेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के खातों में 1.28 करोड़ रुपये और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड के खातों में 1.11 करोड़ रुपए मिले हैं। बहरहाल, अब आगामी दिनों में ईडी इन कंपनियों के खिलाफ क्या कुछ कार्रवाई करती है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। लेकिन, उससे पहले आप यह जान लीजिए कि पिछले कुछ दिनों ईडी की कार्रवाई भारत में स्थित चीनी कंपनियों के खिलाफ तेज हो चुकी है। इतना ही नहीं, माना जा रहा है कि आगामी दिनों में और भी कई कंपनियों के खिलाफ ईडी बड़ी कार्रवाई कर सकती है।

ED Latest News, Updates in Hindi | ईडी के समाचार और अपडेट - AajTak

जानें पूरा माजरा

दरअसल, जिस कंपनी के खिलाफ ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है, उसने यूजर्स को क्रिप्टोकरेंसी और बिटक्वाइन में निवेश के नाम पर फायदा पहुंचाने का वादा किया था, जिसके बाद सबसे पहले चीनी कंपनी HPZ Token ने निवेशकों को निवेश के नाम पर लुभावने वादे किए थे। बता दें कि इस कंपनी ने निवेशकों को निवेश के नाम पर दोगुना फायदा पहुंचाने की बात कही थी। जिसकी गिरफ्त में आकर कई निवेशकों ने निवेश भी किया था। लेकिन ईडी ने अपनी कार्रवाई में साफ कर दिया था कि भारत में स्थित कई चीनी कंपनियां नकली एड्रेस पर चल रही हैं, जिससे यह साफ जाहिर होता है कि इन कंपनियों ने निवेशकों को ठगा है, जिसके बाद अब ईडी ने यह बड़ी कार्रवाई की गई है। अब ऐसी स्थिति में आगामी दिनों में ईडी उपरोक्त कंपनियों के खिलाफ क्या कुछ कार्रवाई करती है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। तब तक के लिए आप देश दुनिया की तमाम बड़ी खबरों से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए। न्यूज रूम पोस्ट.कॉम

Advertisement
Advertisement
Advertisement