Bihar Elections 2020 : बिहार में 28 अक्टूबर से 3 चरणों में होगा चुनाव, 10 नवंबर को होगी वोटों की गिनती

Bihar Elections 2020 : मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि, बिहार विधानसभा चुनाव में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग। चुनाव में 6 लाख फेस शील्ड का इंतजाम किया गया है।

Avatar Written by: September 25, 2020 12:54 pm
Sunil Arora

नई दिल्ली। कोरोना काल के बीच हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने आज चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। बता दें कि बिहार में 243 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में आज तारीखों के ऐलान के बाद बिहार में चुनावी सरगर्मी बढ़ जाएगी। बिहार में आयु वर्ग के मतदाताओं पर ध्यान दिया जाए तो 18-25 के आयु वर्ग के मतदाता 13.9 प्रतिशत, 26-30 के आयु वर्ग वाले 15.8 प्रतिशत, 51-65 के आयु वर्ग वाले 17.2 प्रतिशत और 65 से ऊपर आयु वर्ग वाले 9 प्रतिशत हैं। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि, कोरोना काल में बिहार में सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है। इसके लिए अलग तरह की तैयारी की गई है। चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर 7 लाख सैनिटाइजर, 46 लाख मास्क का इंतजाम किया गया है। एक पूलिंग बूथ पर एक हजार मतदाता ही वोट डालेंगे।

सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि, बिहार विधानसभा चुनाव में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग। चुनाव में 6 लाख फेस शील्ड का इंतजाम किया गया है।

लाइव-

मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया

प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे। इसके अलावा नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ दो लोग जा सकते हैं। उम्मीदवार को मिलाकर 5 लोग घर-घर जाकर कैंपेनिंग कर सकते हैं।

Sunil Arora EC

नामांकन के लिए 2 से ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं

चुनाव आयोग ने कोरोना संकट को देखते हुए कहा कि उम्मीदवार नामांकन के लिए 2 से ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। वहीं जो वोटर कोरोना संक्रमित हैं, उन्हें वोटिंग के आखिरी घंटे में वोट डालने का समय मिलेगा। वो आखिरी घंटे में वोट डालेंगे।

Sunil Arora EC PC

प्रचार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि, कोरोना से संक्रमित मरीज मतदान के आखिरी दिन अपने संबंधित मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में वोट डाल सकेंगे। चुनाव प्रचार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।

चुनाव के चरण

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे
पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव, 31 हजार पोलिंग स्टेशन
दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव, 42 हजार पोलिंग स्टेशन
तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव, 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन

तीनों चरणों की तारीख

पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर

दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर

तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर

चुनाव के नतीजे – 10 नवंबर