Bihar Assembly Election : निर्वाचन आयोग आज करेगा बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

Election Commission Press Conference : प्रेस कांफ्रेंस को लेकर चुनाव आयोग(Election Commission) के आधिकारिक प्रवक्ता शेफाली शरण ने कहा कि चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस बिहार चुनाव(Bihar Election) को लेकर ही होगी।

Avatar Written by: September 25, 2020 10:52 am
Election Commission sunil arora

नई दिल्ली। आज से बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आज दोपहर 12.30 पर निर्वाचन आयोग प्रेस कांफ्रेंस के जरिए बिहार में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगी। इस प्रेस कांफ्रेंस को लेकर चुनाव आयोग के आधिकारिक प्रवक्ता शेफाली शरण ने कहा कि चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस बिहार चुनाव को लेकर ही होगी। कोरोना काल के बाद देश में बिहार विधाानसभा चुनाव के तौर पर पहला चुनाव हो रहा है। माना जा रहा है कि बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव अक्टूबर महीने में होंगे। बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा सीटें हैं। कोरोना दिशा-निर्देशों और सोशल डिस्टेसिंग के नियमों को ध्यान में रखते हुए इस बार बिहार विधानसभा चुनाव एक से अधिक चरण में कराए जाने की संभावना है। इससे पहले कोरोना की वजह से बिहार के कई राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से इस साल चुनाव टालने की अपील की थी।

ElectionCommission

कोरोना काल में हो रहे बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग का कहना है कि, आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान इन गाइडलाइन्स का पालन सुनिश्चित करना होगा। चुनाव आयोग की तरफ से गाइडलाइन के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के लिए जहां एक तरफ ऑनलाइन नामांकन भरने होंगे तो वहीं और भी कई नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

Election Commissioner Sunil Arora

चुनाव प्रचार के दौरान डोर-टू-डोर कैंपन करने के दौरान पांच लोगों से अधिक लोगों की इजाजत नहीं होगी। रोड शो के दौरान एक काफिले में 10 की जगह पांच गाड़ियों की टुकड़ियां बनानी होंगी (सुरक्षा वाहनों को छोड़कर, यदि कोई हो)। वाहनों के काफिले के दो सेटों के बीच 100 मीटर के अंतराल की जगह आधा घंटे का अंतर होना चाहिए।

CORONAVIRUS

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी कोविड-19 गाइडलाइन्स का पालन सुनिश्चित करते हुए रैली और सार्वजनिक सभाओं की इजाजत दी गई है। जिला चुनाव अधिकारी को सार्वजनिक सभाओं के लिए मैदान की एडवांस में प्रवेश और निकासी मार्ग के साथ पहचान करनी होगा। इन सभी मैदानों में जिला चुनाव अधिकारी की तरफ यहां शामिल होने आने वाले लोगों के लिए एडवांस में सोशल डिस्टेंसिंग  मार्क करना होगा।