किसानों का “दिल्ली कूच”, पुलिस ने बॉर्डर पर की भारी-भरकम तैनाती, छावनी बनी दिल्ली

Farmers Protest: आज का दिन दिल्ली के लिए बहुत अहम है क्योंकि किसान दिल्ली में घुसने की कोशिश करेंगे और दिल्ली पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश करेगी। किसान ट्रैक्टर, गाड़ी, बैलगाड़ी से दिल्ली की तरफ बढ़ी संख्या में बढ़ने वाले हैं, जिसे देखते हुए दिल्ली के कई अहम रूट्स को बदल दिया गया है

Avatar Written by: February 13, 2024 9:02 am

नई दिल्ली। आज किसान अपनी मांगों को लेकर एक बार फिर दिल्ली कूच करने वाले हैं।  पंजाब,हरियाणा, यूपी समेत कई राज्यों से किसान दिल्ली आने वाले हैं और अपनी मांगों को लेकर धरना देने वाले हैं। दिल्ली पुलिस ने कमर कस ली है। पिछली बार की तरह किसी तरह की हिंसा न हो, उसके लिए दिल्ली पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है। बैरिकेट्स लगा दिए हैं, सीमेंट की दीवारें खड़ी कर गई हैं। दिल्ली के सटे बॉर्डर गाजीपुर बॉर्डर, शंभू, टिकरी,सिंघु  समेत कई बॉर्डर पर सुरक्षा को कड़ी कर दिया है।  सबसे संवेदनशील बॉर्डर शंभू बॉर्डर है, जिसे सुरक्षा के मद्दे नजर  छावनी में तब्दील कर दिया गया है।


बता दें कि किसान अपनी पुरानी मांगो को लेकर दिल्ली की तरफ कूच कर रहे हैं। किसान तीन कृषि किसानों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। कल भी किसानों और सरकार के बीच 5 घंटे की बैठक हुई, जो बेनतीजा रही। किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गारंटी की मांग कर रहे हैं और किसानों की आय बढ़ाने की डिमांड कर रहे हैं। बीते 3 साल ने किसान अपनी मांगों पर अटल हैं और किसानों और सरकार के बीच सहमति नहीं बैठ पा रही हैं।


आज का दिन दिल्ली के लिए बहुत अहम है क्योंकि किसान दिल्ली में घुसने की कोशिश करेंगे और दिल्ली पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश करेगी। किसान ट्रैक्टर, गाड़ी, बैलगाड़ी से दिल्ली की तरफ बढ़ी संख्या में बढ़ने वाले हैं, जिसे देखते हुए दिल्ली के कई अहम रूट्स को बदल दिया गया है और पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है। सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली में 12 मार्च तक धारा 144 लागू रहेगी। पुलिस अंदाजा लगा रही है कि दिल्ली की तरह 2500 से ज्यादा किसान ट्रैक्टर लेकर आने वाले हैं। दिल्ली पहुंचने से पहले किसान प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करने वाले हैं।