Connect with us

देश

LPG cylinders price hike: रेस्टोरेंट में खाना-पीने होगा महंगा, दिसंबर के पहले दिन कमर्शियल सिलेंडर की बढ़ी कीमत

LPG cylinders price hike: कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी के बाद रेस्टोरेंट मालिकों पर महंगाई की मार और बढ़ गई है। हालांकि सिलेंडर से लेकर हर महंगाई की मार रेस्टोरेंट मालिक अपने ग्राहकों पर ही डालते हैं ऐसे में इसका असर उन लोगों पर जरूर पड़ेगा जो अपने परिवार से दूर बाहर रहते हैं और खाना रेस्टोरेंट से मंगवाते हैं।

Published

on

Gas Cylinder New

नई दिल्ली। आज से दिसंबर महीने की शुरूआत हो चुकी है। महीने के पहले ही दिन पेट्रोलियम कंपनि‍यों की ओर से आम आदमी को जोरदार झटका लगा है। दरअसल, देश में कॉमर्शिंयल सिलेंडर (LPG price) की कीमत में 100 रुपये तक की भारी बढ़ोतरी कर दी गई है। इस बढ़ोतरी के बाद अब लोगों को रेस्टोरेंट में खाने का बिल पहले के मुकाबले ज्यादा चुकाना पड़ेगा। महीने के पहले दिन कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में हुई 100 रूरए की बढ़ोतरी के बाद अब राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर 2101 रुपये का मिलेगा। बीते महीने नवंबर में इसकी कीमत 2000.50 रुपये थी। हालांकि, यहां राहत की बात ये है कि घरेलू प्रयोग में लाया जाने वाला 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस के दाम में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

cylender

रेस्टोरेंट मालिकों पर बोझ

कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी के बाद रेस्टोरेंट मालिकों पर महंगाई की मार और बढ़ गई है। हालांकि सिलेंडर से लेकर हर महंगाई की मार रेस्टोरेंट मालिक अपने ग्राहकों पर ही डालते हैं ऐसे में इसका असर उन लोगों पर जरूर पड़ेगा जो अपने परिवार से दूर बाहर रहते हैं और खाना रेस्टोरेंट से मंगवाते हैं।

आपको बता दें, कॉमर्शिरयल सिलेंडर के साथ ही घरेलू इस्तेमाल में लाए जाने वाले रसोई गैस की कीमतें उच्च स्तर पर है। कई राजनीतिज्ञों का कहना है कि एक्सावइज ड्यूटी के दाम करने से पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में तो कमी कर दी गई है। ऐसा ही अब एलपीजी सिलेंडर के लिए भी किया जाना चाहिए। ताकि इसकी कीमतों को भी लोगों के लिए कम की जा सके। गौरतलब है कि कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बीते महीने नवंबर को कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 266 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। इस बढ़त के बाद अब दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्शिनयल सिलेंडर 2101 रुपये का मिलेगा। मुंबई में इसकी कीमत 2051 रुपये और चेन्नई में अब इसका दाम 2234 रुपये हो गया है।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement