G-20 Summit 2022 : PM Modi ने राष्ट्राध्यक्षों को दिए ये शानदार तोहफे, Biden का गिफ्ट सबसे अनोखा

G20 Summit 2022 : पीएम मोदी द्वारा G20 समिट में हिस्सा लेने आए राष्ट्राध्यक्षों को दिए गए तोहफे काफी चर्चा में रहे। उन्होंने यूके के पीएम ऋषि सुनक को भारत की संस्कृति से जुड़ा एक तोहफा दिया। यह गुजरात का एक हस्तनिर्मित कपड़ा है और मंदिरों में चढ़ाया जाता है।

Avatar Written by: November 16, 2022 8:03 pm
modi in g20 summit bali indonesia 1

इंडोनेशिया के बाली में जी-20 देशों की बैठक

नई दिल्ली। इस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया भर के बड़े नेताओं के साथ इंडोनेशिया में G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद अब देश वापस लौट रहे हैं। इस दौरान पीएम ने दो दिवसीय दौरे पर दुनियाभर के कई बड़े नेताओं से मुलाकात की। गौरतलब है कि अगले जी-20 सम्मेलन की अगवानी भारत करने वाला है। साल 2023 में सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा। इस बीच उनकी कई राष्ट्राध्यक्षों से बातचीत हुई, सभी से उन्होंने द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की।

PM Modiइस बीच पीएम मोदी द्वारा G20 समिट में हिस्सा लेने आए राष्ट्राध्यक्षों को दिए गए तोहफे काफी चर्चा में रहे। उन्होंने यूके के पीएम ऋषि सुनक को भारत की संस्कृति से जुड़ा एक तोहफा दिया। यह गुजरात का एक हस्तनिर्मित कपड़ा है और मंदिरों में चढ़ाया जाता है। इसमें देवीं मां की तस्वीर है। इसे गुजराती शब्द ‘माता नी पचेदी’ नाम दिया गया है। इसमें माता का अर्थ है मां देवी, नी का अर्थ है संबंधित और पछेड़ी का अर्थ है पृष्ठभूमि।

इसके अलावा भारतीय मामलों पर अक्सर अपनी राय हल्के-फुल्के अंदाज में रखने वाले ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज को पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘पिथौरा’ गिफ्ट किया। पिथौरा गुजरात के छोटा उदयपुर के राठवा कारीगरों द्वारा एक निर्मित जनजातीय लोक कला है. ये चित्र ऑस्ट्रेलिया के स्वदेशी समुदायों द्वारा निर्मित एबोरिजिनल डॉट पेंटिंग की तरह है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को कांगड़ा की लघु पेंटिंग को भेंट किया। कांगड़ा लघु चित्रों में आमतौर पर ‘श्रृंगार रस’ या प्राकृतिक पृष्ठभूमि पर चित्रण होता है। ये देश की काफी प्रचलित पेंटिंग में से एक है। यह पेंटिंग हिमाचल प्रदेश के चित्रकारों द्वारा प्राकृतिक रंगों का उपयोग करके बनाई गई है।

इसके बाद जब पीएम मोदी की स्पेन के प्रधानमंत्री से मिलने की बारी आई तो उन्होंने स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को मंडी और कुल्लू का कनाल ब्रास सेट उपहार में दिया है। इस तरह के पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्रों को अब सजावटकी वस्तुओं में उपयोग होता है। यह हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू जिले में शिल्पकारों द्वारा तैयार किए जाते हैं।

इसके अलावा इस बार G20 समिट के आयोजक मेजबान देश इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को भी पीएम मोदी ने बेहद शानदार भेंट दी। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को सूरत की कलाकृति भेंट में दी गई। यह एक चांदी का कटोरा था। इसके साथ हिमाचल प्रदेश के किन्नौर की शॉल उपहार में भेंट में दी।

G20 समिट के दौरान पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की उन्होंने इटली के पीएम जियोर्जिया मेलोनी को ‘पाटन पटोला दुपट्टा’ (स्कार्फ) तोहफे के रूप में दिया। उत्तरी गुजरात के पाटन क्षेत्र में साल्वी परिवार द्वारा इसे तैयार किया गया है। ये कई रंगों में होते हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के कच्छ से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ को ‘एगेट बाउल’ उपहार ​में​ दिया।

Latest