PSM100: प्रमुखस्वामी महाराज द्वारा निर्मित अभूतपूर्व स्थल गांधीनगर और दिल्ली के स्वामिनारायण अक्षरधाम हैं महामंदिर

PSM100: 2007 में BAPS शताब्दी महोत्सव के अवसर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दिल्ली के अक्षरधाम को ‘विश्व का सबसे बड़ा व्यापक हिंदू मंदिर’ के रूप में सम्मानित किया गया। 2010 में दिल्ली के अक्षरधाम परिसर में प्रमुखस्वामी महाराज BAPS स्वामिनारायण शोध संस्थान की स्थापना की।

Avatar Written by: January 13, 2023 8:45 am

गुरुवार को संध्या कार्यक्रम में BAPS संस्था के वरिष्ठ संतों ने अपने प्रवचन में विश्व प्रसिद्ध अक्षरधाम महामंदिर और उनके निर्माण के पीछे के उद्देश्य और संतों और हरिभक्तों के अथक पुरुषार्थ की गाथा के बारे में बताया । 6 नवंबर 2005 को ब्रह्मस्वरूप प्रमुखस्वामी महाराज ने रिकॉर्ड पांच वर्षों में 100 एकड़ में फैले भारतीय संस्कृति के गौरव दिल्ली स्वामिनारायण अक्षरधाम का उद्घाटन किया। यह 8000 स्वयंसेवकों के समर्पित समर्पण और 30 करोड़ मानव-घंटे का परिणाम था की मंदिर रिकॉर्ड समय में तैयार हुआ। उद्घाटन में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. कलाम, प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और नेता प्रतिपक्ष लालकृष्ण आडवाणी मौजूद थे। प्रमुखस्वामी महाराज ने 32 वर्षों के अपार धैर्य और कड़ी मेहनत से यमुना के तट पर मंदिर बनाने के ब्रह्मस्वरूप योगीजी महाराज के संकल्प को साकार किया। अब तक 193 देशों के 10 करोड़ से अधिक दर्शनार्थी दिल्ली और गांधीनगर स्थित स्वामिनारायण अक्षरधाम परिसर में दर्शन कर चुके हैं।

2007 में BAPS शताब्दी महोत्सव के अवसर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दिल्ली के अक्षरधाम को ‘विश्व का सबसे बड़ा व्यापक हिंदू मंदिर’ के रूप में सम्मानित किया गया। 2010 में दिल्ली के अक्षरधाम परिसर में प्रमुखस्वामी महाराज BAPS स्वामिनारायण शोध संस्थान की स्थापना की। 2010 में आध्यात्मिक संदेश पर आधारित दुनिया का पहला ‘सत-चित-आनंद वॉटर शो’ अक्षरधाम गांधीनगर में उद्घाटन किया गया था, जो कठोपनिषद से नचिकेता की कहानी से जीवन और मृत्यु के रहस्य का एक प्रभावशाली प्रदर्शन है।

2014 में अक्षरधाम, दिल्ली में ‘सहजानंद वाटर शो’ का उद्घाटन, केनोपनिषद की कहानी के माध्यम से सर्वकर्ताहर्ता परमात्मा की शक्ति प्रदर्शित करता है। 2011 में, दिल्ली के अक्षरधाम को रीडर्स डाइजेस्ट द्वारा 21वीं सदी के सात अजूबों में से एक नामित किया गया था। अमेरिका के न्यूजर्सी में बन रहे भव्य ‘स्वामिनारायण अक्षरधाम’ महामंदिर का शिलान्यास समारोह परम पूज्य प्रमुखस्वामी महाराज ने सन् 2014 में किया था। 2014 में न्यूजर्सी में बन रहे भव्य ‘स्वामिनारायण अक्षरधाम’ महामंदिर परिसर में परम पूज्य प्रमुखस्वामी महाराज के हाथों से शिखरबद्ध मंदिर का प्रतिष्ठित समारोह सम्पन्न हुआ था।

Akshardham

2002 में अक्षरधाम पर हुए आतंकवादी हमले के दौरान परम पूज्य प्रमुख स्वामी महाराज द्वारा दिखाए गए शांति, स्थिरता और सौहार्दपूर्ण रवैये को ‘अक्षरधाम प्रतिक्रिया’ के रूप में दुनिया भर में सम्मान दिया जाता है। कोविड महामारी के दौरान पूरे उत्तर भारत में दिल्ली के स्वामिनारायण अक्षरधाम से 32 संतों और 1000 स्वयंसेवकों द्वारा बड़े पैमाने पर राहत कार्य किया। ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, मास्क, टीकाकरण, परामर्श, गर्म भोजन, मुफ्त चिकित्सा परामर्श आदि के माध्यम से राहत प्रदान की गई।