Lt General Anil Chauhan (Retired): देश का अगला CDS तय, संभालेंगे जनरल बिपिन रावत की कुर्सी

New CDS of India: जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से ये पद खाली था। ज्ञात हो कि तमिलनाडु के नीलगिरी के कुन्नूर जिले में हेलीकॉप्टर कैश में जनरल बिपिन रावत का निधन हो गया था।

Avatar Written by: September 28, 2022 6:55 pm

नई दिल्ली। देश का नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी CDS कौन होगा? इसका लंबे वक्त से सबको इंतजार था। लेकिन आज आखिरकार देश के नए सीडीएस की नियुक्ति कर दी गई हैं। अनिल चौहान देश के नए CDS बनाए गए हैं। भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) (Lt General Anil Chauhan (Retired))को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त किया है। इसके अलावा वह भारत सरकार में सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। दिवंगत जनरल बिपिन रावत के बाद अनिल चौहान देश के दूसरे सीडीएस बने हैं। इसकी जानकारी रक्षा मंत्रालय ने दी है। अनिल चौहान डीजीएमओ भी रह चुके है।

ज्ञात हो कि तमिलनाडु के नीलगिरी के कुन्नूर जिले में एक हेलीकॉप्टर कैश में जनरल बिपिन रावत का निधन हो गया था। जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से ये पद खाली था। लेकिन आज देश को अगले सीडीएस के रूप अनिल चौहान मिल गए है। बता दें कि 31 मई 2021 अनिल चौहान अपने पद से सेवानिवृत्ति हुए थे।

बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) करीब 40 साल से ज्‍यादा सेना में रहकर देश की सेवा कर चुके है। इसके अलावा अनिल चौहान जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्‍तर में आतंकवाद विरोधी अभियानों में उनका बड़ा अनुभव रहा है।

Latest