गृह मंत्रालय की तरफ से जारी हो गए दिशा निर्देश, इस बार ऐसे मनाया जाएगा देशभर में स्वंतत्रता दिवस

कोरोना संकट के बीच इस बार देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। गृह मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है कि इस बार कैसे मनाया जाएगा स्वंतत्रता दिवस।

Avatar Written by: July 24, 2020 1:02 pm

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच इस बार देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर बार की तरह इस बार भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे, हालांकि इस घातक महामारी के चलते इस साल लोगों की भीड़ कम रहने वाली है। गृह मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है कि इस बार कैसे मनाया जाएगा स्वंतत्रता दिवस।

लाल किले पर हर बार भारी तादाद में दर्शक झंडारोहण को देखने पहुंचते हैं, लेकिन इस बार इसमें कटौती की जा रही है। प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने की बात कही है। उनके आह्वान के बाद सरकार इस दिशा में आगे भी बढ़ रही है। इस बार स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों में आत्मनिर्भर भारत अभियान की झलक देखने को मिलेगी। गृह मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिए गए है।

 

गृह मंत्रालय की तरफ से एडवाइजरी जारी

गृह मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें कहा गया है कोरोना काल में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क और सैनिटाइजेशन के इस्तेमाल को भी सुनिश्चित किया जाए।

Red fort Delhi

PPE किट में होगी पुलिस की तैनाती

ग्रह मंत्रालय के आदेश मुताबिक, लाल किले पर सुरक्षा में तैनात पुलिस PPE किट पहनकर रहेगी। मेहमानों के बीच बैठने की दूरी भी बढ़ा दी जाएगी। हर साल लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस पर जश्न के दौरान 1000 के करीब विशेष अतिथि बुलाए जाते हैं, लेकिन इस बार इस संख्या को 250 के करीब तक सीमित रखा जाएगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost