Smart City Ranking : इंदौर और सूरत बने संयुक्त रूप से स्मार्ट सिटी के सिरमौर, राज्यों में यूपी नंबर वन

Smart City Ranking : स्मार्ट सिटी रैंकिंग के रूप में अवॉर्ड की घोषणा करते हुए कहा गया है कि सूरत ने काफी कुशलता से न केवल गंदे पानी को पीने लायक बनाकर उद्योगों को बेचा बल्कि लोगों को इसका फायदा कम टैक्स के रूप में पहुंचाया। वहीं, इंदौर ने साफ-सफाई में नया मुकाम हासिल कर लिया।

Written by: June 25, 2021 8:44 pm

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश ने मौजूदा स्मार्ट सिटी के साथ-साथ नई स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में पहल करके बड़ी बाजी मारी है। वो स्मार्ट सिटी की स्टेट लिस्ट में शीर्ष पर पहुंच गया है। वहीं, पर्यावरण, सामाजिक नजरिया, प्रशासन, कल्चर, साफ-सफाई, पानी की बेहतरीन सप्लाई और अच्छे इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिहाज से मध्य प्रदेश का शहर इंदौर और गुजरात का शहर सूरत संयुक्त रूप से स्मार्ट सिटी अवार्ड से नवाजे गए हैं। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्मार्ट सिटी रैंकिंग लिस्ट जारी की है।

Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri

स्मार्ट सिटी रैंकिंग के रूप में अवॉर्ड की घोषणा करते हुए कहा गया है कि सूरत ने काफी कुशलता से न केवल गंदे पानी को पीने लायक बनाकर उद्योगों को बेचा बल्कि लोगों को इसका फायदा कम टैक्स के रूप में पहुंचाया। वहीं, इंदौर ने साफ-सफाई में नया मुकाम हासिल कर लिया।


आज जारी इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड्स 2020 के तहत इंदौर और सूरत ने संयुक्त रूप से सिटी अवार्ड जीता और उत्तर प्रदेश ने स्टेट अवार्ड जीता।


क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज असेसमेंट फ्रेमवर्क के तहत सूरत, इंदौर, अहमदाबाद, पुणे, विजयवाड़ा, राजकोट, विशाखापत्तनम, पिंपरी-चिंचवड़ और वडोदरा समेत 9 शहरों को 4 स्टार रेटिंग से नवाजा गया।


स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पूरे देश में फिलहाल 100 स्मार्ट सिटी पर काम किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि देशभर में 4,000 स्मार्ट सिटी विकसित की जाए। यूपी में बनारस, कानपुर, आगरा, लखनऊ सहित 10 स्मार्ट सिटी हैं। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, यूपी को सभी राज्यों में अव्वल आने का अवसर इसलिए मिला है क्योंकि प्रदेश ने 10 स्मार्ट सिटी के साथ-साथ सात और स्मार्ट सिटी विकसित करने की दिशा में काम करना शुरू कर चुका है। किसी भी राज्य ने अभी तक यह काम नहीं किया है। मंत्रालय ने कहा कि इन नए सात स्मार्ट सिटी नगर निगम में मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, मथुरा, वृंदावन और शाहजहांपुर शामिल हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost