Money laundering: दाऊद के सहयोगी पर ED की बड़ी कार्रवाई, 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त की

ED attaches Iqbal Mirchi’s properties in Dubai: अंडरवर्ल्ड में एक और महत्वपूर्ण कामयाबी हासिल करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मंगलवार को धनशोधन मामले में भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के पूर्व सहयोगी इकबाल मेमन ऊर्फ इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) की यूएई में 200 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की संपत्ति जब्त कर ली।

Avatar Written by: September 22, 2020 9:16 pm
Iqbal Mirchi ED

नई दिल्ली। अंडरवर्ल्ड में एक और महत्वपूर्ण कामयाबी हासिल करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मंगलवार को धनशोधन मामले में भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के पूर्व सहयोगी इकबाल मेमन ऊर्फ इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) की यूएई में 200 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की संपत्ति जब्त कर ली। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ईडी ने एक बयान में कहा कि इनकी कीमत 203.27 करोड़ रुपये आंकी गई है और इसे अस्थायी तौर पर धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत कुर्क किया गया है।

Enforcement Directorate (ED) has provisionally attached 15 properties in Dubai belonging to family members of Iqbal Mirchi. These properties include Midwest Hotel Apartment & 14 other commercial & residential properties having a total value of Rs 203.27 crores: ED pic.twitter.com/QtdRgcdE2s

जांच से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने मिर्ची और उसके परिवार से जुड़ी करीब 15 संपत्तियों को जब्त किया है, इनमें दुबई की संपत्तियां भी शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक, ईडी ने मिर्ची की लंदन, दुबई और मुंबई स्थित करीब 30 संपत्तियों की पहचान की है जिनका मूल्य लगभग एक हजार करोड़ रुपये है।

Enforcement Directorate

मुंबई में वर्ली के प्रमुख स्थानों पर स्थित सीजे हाउस, साहिल बंगला, राबिया मेंशन, मरियम लॉज और सी व्यू की कथित रूप से गैरकानूनी खरीद-बिक्री मामले में मिर्ची, उसके परिवार के सदस्यों और अन्य के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया था। पिछले साल दिसंबर में ईडी ने 600 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां जब्त की थीं। इनमें मुंबई में वर्ली स्थित सीजे हाउस और ताड़देव स्थित अरुण चैंबर्स शामिल हैं जिनकी कीमत करीब 76 करोड़ रुपये है।

बता दें कि इकबाल मिर्ची को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का खासम खास बताया जाता था और यह भी आरोप था कि इकबाल मिर्ची दाऊद के नशीले पदार्थों का कारोबार देखता है। इकबाल मिर्ची की 2013 में लंदन में मौत हो गई थी।