Connect with us

देश

लद्दाख : 18 हजार फीट की ऊंचाई पर फैली बर्फ की चादर पर आईटीबीपी के जवानों ने किया योग

लद्दाख में जमीन पूरी तरह से सफेद बर्फ से ढकी हुई है, ऐसे में आईटीबीपी जवानों के एक दल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग अभ्यास किया।

Published

on

Laddakh ITBP Yog

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पूरी दुनिया में योग किया जा रहा है। कोरोना जैसी महामारी के चलते इस बार योग करने में सावधानी बरती जा रही है और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा रहा है। इस मौके पर लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी के जवानों ने भी योग और प्राणायाम किया।

Laddakh ITBP Yog

तापमान जीरो डिग्री से नीचे

लद्दाख में जमीन पूरी तरह से सफेद बर्फ से ढकी हुई है, ऐसे में आईटीबीपी जवानों के एक दल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग अभ्यास किया। यहा के तापमान की बात करें तो लद्दाख में जवानों के योग करने की जगह पर तापमान जीरो डिग्री से नीचे है। बर्फ की सफेद चादर पर जवानों का योग अभ्यास बेहद मनोरम दृश्य प्रस्तुत कर रहा था।

बर्फ की सफेद चादर के बीच काला चश्मा

योगाभ्यास के दौरान जवानों ने बर्फ की सफेद चादर के बीच काला चश्मा लगाया था। लद्दाख के अलावा सिक्किम में भी आईटीबीपी के जवानों ने योग और प्राणायाम का अभ्यास किया। तस्वीरों में लद्दाख के मुकाबले सिक्किम में अपेक्षाकृत कम बर्फ दिख रही है। लेकिन यहां का दृश्य बेहद सुंदर नजर आ रहा है। नीले आसमान और बादलों के समागम के नीचे आईटीबीपी के जवानों ने योग किया।

Sikkim Yog ITBP

सीमा की निगरानी करते हैं आईटीबीपी के जवान

बता दें कि हाल ही में लद्दाख में ही भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई है। लद्दाख में ही भारत की चीन की सीमा लगी है। इस सीमा की निगरानी आईटीबीपी के जवान करते हैं।

PM Modi Yog diwas speech

पीएम मोदी ने दी बधाई

योग दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि, “छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की आप सभी को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का ये दिन एकजुटता का दिन है। ये विश्व बंधुत्व के संदेश का दिन है। बच्चे, बड़े, युवा, परिवार के बुजुर्ग, सभी जब एक साथ योग के माध्यम से जुडते हैं, तो पूरे घर में एक ऊर्जा का संचार होता है।”

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement