Gujarat के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन, पीएम मोदी, अमित शाह और गुजरात के सीएम ने जताया शोक

Keshubhai Patel: केशुभाई पटेल गुजरात(Gujarat) में भाजपा(BJP) के दिग्गज नेताओं में से एक  ।उन्होंने जनसंघ के वक्त से ही पार्टी के लिए काम किया था। राज्य में भाजपा की ओर से पहले सीएम भी केशुभाई पटेल ही थे।

Avatar Written by: October 29, 2020 12:52 pm

नई दिल्ली। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है। गुरुवार की सुबह उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसक बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। बता दें कि कुछ दिन पहले केशुभाई पटेल कोरोना संक्रमित पाए गए थे लेकिन उन्होंने कोरोना से जंग जीत ली थी। उनके निधन पर राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने केशुभाई पटेल के परिवार से बात की और दुख व्यक्त किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी। गडकरी ने उनके निधन पर ट्वीट कर लिखा कि, “गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल जी को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। गुजरात की प्रगति में और प्रदेश में भाजपा संगठन को मजबूत करने में केशुभाई का योगदान हमेशा याद रखा जायेगा। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। ॐ शांति।” गौरतलब है कि जब से उन्होंने कोरोना को मात दी थी, तब से ही उनकी तबीयत खराब चल रही थी।

keshubhai patel modi

इसके अलावा गुरुवार को जब उन्हें सांस की दिक्कत हुई तो उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान कोई बहुत अधिक सुधार देखने को नहीं मिला और उनका निधन हो गया। उनके राजनीतिक जीवन की बात करें तो केशुभाई पटेल ने दो बार गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभाला था, वो 1995 और 1998 में राज्य के मुख्यमंत्री बने थे लेकिन 2001 में उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

हालांकि, दोनों ही बार केशुभाई पटेल अपने कार्यकाल को पूरा नहीं कर पाए थे। इसके अलावा केशुभाई पटेल गुजरात के उपमुख्यमंत्री का भी पद संभाल चुके हैं। 2001 में मुख्यमंत्री पद से उनके इस्तीफा देने के बाद ही नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे और 2014 तक राज्य में सत्ता के केंद्र में रहे।

gadkari tweet on keshubhai patel

केशुभाई पटेल गुजरात में भाजपा के दिग्गज नेताओं में से एक थे। उन्होंने जनसंघ के वक्त से ही पार्टी के लिए काम किया था। राज्य में भाजपा की ओर से पहले सीएम भी केशुभाई पटेल ही थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी केशुभाई पटेल के साथ लंबे वक्त तक काम किया और अक्सर नरेंद्र मोदी, केशुभाई पटेल का आशीर्वाद लेने के लिए जाते थे।


उनके निधन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने भी ट्वीट कर शौक व्यक्त किया और अपनी श्रद्धांजलि दी।