Connect with us

देश

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को सरकार से मिली मंजूरी, CM योगी ने जताया पीएम मोदी का आभार

जावड़ेकर ने बताया कि इस कदम से थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, श्रीलंका जैसे देशों के अनुयायियों को कुशीनगर आने में आसानी होगी। इस फैसले पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुशी जाहिर करते हुए मोदी सरकार का आभार जताया।

Published

on

Narendra Modi And Yogi Adityanath

नई दिल्ली। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई फैसले लिए गए हैं। जिसमें मोदी कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित करने की मंजूरी दे दी। इसको लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बैठक में हुए फैसलों की जानकारी दी।

PM Modi Yog

कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की स्वीकृति

जावड़ेकर ने बताया कि इस कदम से थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, श्रीलंका जैसे देशों के अनुयायियों को कुशीनगर आने में आसानी होगी। इस फैसले पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुशी जाहिर करते हुए मोदी सरकार का आभार जताया।

YOGI MODI KASHI

उन्होंने कहा कि, ‘उ.प्र. के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की स्वीकृति के लिए मैं प्रधानमंत्री जी और केंद्रीय कैबिनेट का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। यूपी को ये दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देने के लिए अपनी सहमति व्यक्त करने के लिए आभार।’

modi tweet kushi nagar

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में हुए ये फैसले

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बाकी के फैसलों लेकर केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने बताया कि पशु पालन के क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए एनिमल हस्बैंडरी डेवलपमेंट फंड को मंजूरी दी गई है। इसके लिए 15 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा और लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

शिशु लोन

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश में करीब 18 से 20 करोड़ लोगों को मुद्रा लोन जबकि 9 करोड़ 33 लाख लोगों को शिशु लोन दिया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शिशु लोन के योग्य लाभार्थियों को 12 महीनों के लिए ब्याज में दो फीसद की छूट देने करने का निर्णय लिया है।

जावड़ेकर ने कहा कि हमारे देश में 1482 अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और 58 मल्टी स्टेट बैंक हैं। इन बैंकों को तुरंत प्रभाव से RBI के सीधे सुपरविजन पॉवर में लाने का एक अध्यादेश पारित किया गया है। RBI की शक्ति अब शेड्यूल के साथ-साथ को-ऑपरेटिव बैंकों पर भी लागू होगी। यह कदम बैंकों में 8.6 करोड़ से अधिक जमाकर्ताओं को आश्वासन देगा कि उनकी राशि 4.84 लाख करोड़ रुपये तक सुरक्षित रहेगी।

Prakash Javadekar

सरकार ने स्‍पेस एसेट को सभी के लिए खोला

उन्होंने कहा कि, सरकार ने स्‍पेस एसेट को सभी के इस्‍तेमाल के लिए खोला है। इसके लिए एक नया संस्थान इंडियन नेशनल स्पेस, प्रमोशन एंड ऑथराइजेशन सेंटर बनाया जाएगा। यह संस्थान निजी कंपनियों को स्पेस गतिविधियों में भागीदारी के लिए सहयोग करेगा।

पशु पालन के क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पशु पालन के क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए एनिमल हस्बैंडरी डेवलपमेंट फंड को मंजूरी दी गई है। इसके लिए 15 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा और लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश में करीब 18 से 20 करोड़ लोगों को मुद्रा लोन जबकि 9 करोड़ 33 लाख लोगों को शिशु लोन दिया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शिशु लोन के योग्य लाभार्थियों को 12 महीनों के लिए ब्याज में दो फीसद की छूट देने करने का निर्णय लिया है।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement