पीएम मोदी और सीएम योगी के बीच हिन्दुत्व के मुद्दे पर चिट्ठी, जानिए इस दावे की सच्चाई क्या है?

आए दिन सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। ऐसे में एक लेटर इन दिनों वायरल हो रहा है, जिसे समाचार एजेंसी PIB की फेक्ट चेक विंग ने फेक बताया है।

Avatar Written by: August 10, 2020 11:57 am

नई दिल्ली। आए दिन सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। ऐसे में एक लेटर इन दिनों वायरल हो रहा है, जिसे कहा गया है कि ये लेटर हिन्दुत्व के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा गया है। जिसे समाचार एजेंसी PIB की फेक्ट चेक विंग ने फेक बताया है।

modi yogi letter

इसे लेकर सरकारी समाचार एजेंसी PIB की फेक्ट चेक विंग यानि PIB फेक्ट चेक ने जांच की जिसमें पाया गया है कि यह लेटर फेक है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ”दावा- एक फेसबुक यूजर ने एक लेटर पोस्ट किया है, जो कथित तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा गया है। PIB फेक्ट चेक कहता है, यह लेटर फेक है।”

इसके अलावा ऑल इंडिया रेडियो न्यूज ने भी PIB फेक्ट चेक के ट्वीट के हवाले से कहा है, “सोशल मीडिया में चल रहे एक पत्र को सरकार खारिज करती है, जिसमें दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है। PIB पत्र को फेक मानता है।”

आपको बता दें कि इस फेक लेटर को इस तरह से डिजाइन किया गया है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसे सही मान लें। इस लेटर को पोस्ट कर इसे फैलाने की अपील की जा रही थी। लेटर में पीएम मोदी के नाम के साथ हिंदू राष्ट्र और हिंदुत्व की बात लिखी गई है, जो कथित तौर पर उन्होंने योगी आदित्यनाथ से कही है।