UP Election 2022: बीजेपी समेत इन सभी सियासी दलों ने उतारे अपने प्रत्याशी, जानें किसका कटा पत्ता, तो किसकी लगी लॉटरी

UP Election 2022: बता दें कि बीते गुरुवार को कांग्रेस पहले चरण में होने में होने जा रहे चुनाव के मद्देनजर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। उधर, बसपा ने भी अपनी तरफ से प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। गठबंधन की नौका पर सवार होकर चुनाव लड़ने जा रही सपा और रालोद की जुगलबंदी ने भी उम्मीदवारों की सूची  जारी कर दी है।

Written by: January 15, 2022 2:46 pm
up assembly election

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की सियासी फिजा में अभी कुछ तपिश नजर आ रही है। आलम यह है कि सियासी सूरमाओं की सक्रियता अपने चरम पर पहुंच चुकी है। कल तक वीरान रहने वाली सूबे की गलियां सियासी सूरमाओं की आमद से गुलजार हो रही हैं। वार-प्रतिवार हो या आरोप- प्रत्यारोप। इन सभी का सिलसिला सूबे में तेज हो चुका है। इनके सबके पीछे की एकमात्र वजह उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा है। बता दें कि आगामी 14 फरवरी से यूपी में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ये चुनाव सात चरणों में होंगे। सभी दल अपना विजयी पताका लहराने की जद्दोजहद में लग गए हैं। लेकिन सफलता किसे मिलेगी और किसे नहीं। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा। वहीं, अब 14 फरवरी की दस्तक में कुछ ही समय बच गया है, तो ऐसे में सभी सियासी दलों की सियासी तैयारी अपने शबाब पर है। सभी दल अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर रहे हैं कि आखिर किसे कहां से चुनाव में उतारा जाना है।

बता दें कि बीते गुरुवार को कांग्रेस पहले चरण में होने में होने जा रहे चुनाव के मद्देनजर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। उधर, बसपा ने भी अपनी तरफ से प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। गठबंधन की नौका पर सवार होकर चुनाव लड़ने जा रही सपा और रालोद की जुगलबंदी ने भी उम्मीदवारों की सूची  जारी कर दी है। वहीं, आज यानी की शनिवार को बीजेपी ने भी  पहले और दूसरे चरण में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 105 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें अगर सीएम योगी केशव प्रसाद मौर्य को मिला दिया जाए, तो उम्मीदवारों की सूची में 107 नाम दर्ज हो जाते हैं। बता दें कि सीएम योगी को जहां मथुरा से चुनाव में उतारने की तैयारी है, तो वहीं दूसरी तरफ केशव प्रसाद मौर्य को सिथुरा से चुनाव में उतारे जाने की तैयारी है। बहरहाल, शेष सीटों पर फैसला लिया जाना बाकी है। आइए, आगे की रिपोर्ट में आपको बताए चलते हैं कि अब तक कितने दलों ने  उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।

congress and bjp

बीजेपी प्रत्याशियों की सूची

चलिए ज्यादा समय जाया न करते हुए शुरूआत बीजेपी से ही कर लेते हैं। तो जैसा कि हम आपको बता ही चुके हैं कि बीजेपी की तरफ से 107 उम्मीदवारों की सूची आज जारी की जा चुकी है, जिसमें से 21 लोगों को पत्ता काट दिया गया है। इन 21 लोगों की जगह नए उम्मीदवारों को जगह दी गई है। इसके अलावा कुल सीटों का एलान 107, इनमें मौजूदा बीजेपी विधायक 83, फिर से 63 को टिकट दिया गया, 20 विधायकों के टिकट बीजेपी ने काटे, 3 पूर्व उम्मीदवारों को फिर टिकट दिया, 21 नए चेहरे अब तक बीजेपी ने मैदान में उतारे।

सपा के प्रत्याशियों की सूची

इसके साथ ही अगर सपा और रालोद के प्रत्याशियों की सूची की बात करें, तो पार्टी की तरफ  से अब तक 28 प्रत्याशियों की सूची जारी की जा चुकी है। वहीं, पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पार्टी सूबे की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का मन बना चुकी है, तो ऐसी स्थिति में शेष सीटों पर किन्हें टिकट मिलती है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा।

बीएसपी के प्रत्याशियों की सूची

इसके अलावा अगर प्रत्याशियों की सूची की बात करें, आज यानी की शनिवार को पार्टी की तरफ से उम्मीदवारों की सूची जारी की जा चुकी है। जहां पार्टी की तरफ से 14 मुस्लिमों की टिकट दिया गया, तो वहीं दलितों के नाम का विजयी पताका फहराने वाली पार्टी ने  महज 4 दलित चेहरों को टिकट देकर अपने दायित्वों से विमुक्त हो गई।

कांग्रेस के प्रत्याशियों की सूची

इसके साथ ही कांग्रेस की तरफ से आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए अब तक 104 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। वहीं, पार्टी की तरफ  सूबे की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया जा चुका है, तो ऐसी स्थिति में शेष सीटों पर पार्टी किसे उम्मीदवार बनाती है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost