लॉकडाउन 5.0 को लेकर आई बड़ी खबर, इतने दिनों के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन?

कई मुख्यमंत्रियों का मत है कि अभी लॉकडाउन को और आगे बढ़ाया जाय। साथ ही वे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और जन-जीवन को सामान्य बनाने के पक्ष में भी हैं।

Avatar Written by: May 29, 2020 3:19 pm

नई दिल्ली। 25 मार्च से देशभर में लागू हुए लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त होने जा रहा है। अब आगे लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या नहीं, इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। फिलहाल कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए माना जा रहा है कि दो हफ्ते तक लॉकडाउन और बढ़ाया जा सकता है।

कहा जा रहा है कि कल 30 मई को लॉकडाउन 5 की गाइडलाइंस भी जारी हो सकती है। आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बीच बेहद अहम मीटिंग हुई। अमित शाह की राज्यों के सीएम के साथ मीटिंग में किसी राज्य ने लॉकडाउन हटाने की सिफारिश नहीं की जिसकी पूरी डिटेल अमित शाह ने पीएम मोदी को दी।

Narendra Modi and Amit Shah

बृहस्पतिवार को सभी मुख्यमंत्रियों से गृह मंत्री अमित शाह ने बात की और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने। लॉकडाउन के चौथे चरण की समाप्ति से महज तीन दिन पहले गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से टेलीफोन पर बातचीत की।

बता दें कि अभी तक लॉकडाउन को तीन बार बढ़ाया जा चुका है, सबसे पहले इसे 25 मार्च को लगाया गया था। मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बातचीत के दौरान शाह ने राज्यों के चिंताजनक स्थिति वाले क्षेत्रों के बारे में उनके विचार जाने और एक जून के बाद किन क्षेत्रों को खोलना चाहते हैं, इस बारे में भी उनसे राय ली गयी। दिलचस्प है कि अभी तक हर चरण में लॉकडाउन बढ़ाने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बात कर उनके विचार जान रहे थे।

हालांकि कई मुख्यमंत्रियों का मत है कि अभी लॉकडाउन को और आगे बढ़ाया जाय। साथ ही वे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और जन-जीवन को सामान्य बनाने के पक्ष में भी हैं। संभावना है कि अगले तीन दिन में केंद्र सरकार लॉकडाउन पर अपने फैसले की घोषणा कर देगी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost