नीलाम हुआ बापू का चश्मा, इतनी कीमत देकर अमेरिका के शख्स ने अपने नाम की बोली…

इस चश्में की नीलामी(Auction) को लेकर जानकारी मिली है कि इसकी ऑनलाइन(Online) नीलामी ब्रिटेन(Britain) में हुई है। इसकी नीलामी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी ने की है। इसे शख्स ने 2.55 करोड़ रुपये में खरीदा है।

Avatar Written by: August 22, 2020 11:18 am
Pakistan Gandhi Chashma

नई दिल्ली। देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के एक चश्में की नीलामी ब्रिटेन में हुई है। ये चश्मा उस दौर का है, जब महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका में काम कर रहे थे। इस चश्में को लेकर जानकारी मिली है कि इसे बापू के चाचा ने उन्हे दी थी। इसकी नीलामी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी ने की है। इसे शख्स ने 2.55 करोड़ रुपये में खरीदा है।

Pakistan Gandhi Chashma

बोली जीतने वाला शख्स अमेरिका में कलेक्टर है। ये चश्मा 1910 से 1930 के बीच का दौर था। ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स (नीलामी एजेंसी) के मुताबिक, चश्मे की नीलामी से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि ये करीब 14 लाख रुपये से अधिक कीमत में बिकेगा। लेकिन बोली लगाने के दौरान चश्मे की नीलामी दो करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच गई।

Pakistan Gandhi glass

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्शन्स कंपनी के स्टो ने बताया था कि किसी ने चश्मे को लेटर बॉक्स में डाल दिया था। लिफाफे में चश्मा मिलने के बाद उन्होंने उसके मालिक से संपर्क किया और इसकी अहमियत के बारे में बताया।

Mahatma Gandhi

चश्मे के मालिक ने बताया कि 1920 के दशक में उनके परिवार के एक सदस्य ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान गांधी से मुलाकात की थी। उनके पास से ये चश्मा अगली पीढ़ी के पास गया।