Connect with us

देश

Chief of Defence Staff: CDS की नियुक्ति के लिए रक्षा मंत्रालय ने किया नियमों में संशोधन, जारी की ये अधिसूचना

Chief of Defence Staff: यह पद लंबे समय से रिक्त है। लेकिन, अब खबर है कि रक्षा मंत्रालय जल्द ही उक्त पद को भर सकता है। इसके लिए आज यानी की मंगलवार को मंत्रालय की तरफ से अधिसूचना जारी की जा चुकी है, जिसमें उक्त पद को भेरने हेतु पूरी की पूरी रूपरेखा खींची जा चुकी है।

Published

नई दिल्ली। विगत 8 दिसंबर को विमान हादसे में जान गंवाने वाले देश के प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अब इस पद की कमान कौन संभालेगा। इसे लेकर लगातार चर्चाओं का बाजार गुलजार है। यह पद लंबे समय से रिक्त है। लेकिन, अब खबर है कि रक्षा मंत्रालय जल्द ही उक्त पद को भर सकता है। इसके लिए आज यानी की मंगलवार को मंत्रालय की तरफ से अधिसूचना जारी की जा चुकी है, जिसमें उक्त पद को भेरने हेतु पूरी की पूरी रूपरेखा खींची जा चुकी है। माना जा रहा है कि इस पह पर लेफ्टिनेंट या जनरल लेफ्टिनेंट सरीखे पद पर विराजमान किसी सैन्य अधिकारी को उक्त पद की कमान सौंपी जा सकती है, लेकिन यह भी ध्यान रखा जाएगा कि उसकी उम्र 62 वर्ष से अधिक न हो।

आपको बता दें कि विगत दिनों रक्षा मंत्रालय ने केंद्र सरकार से वरिष्ठ अधिकारियों की सूची तलब की थी, ताकि इस निर्णय पर पहुंचा जा सकें कि आखिर किसे सीडीएस की कमान सौंपी जानी चाहिए। मंत्रालय ने 2020 से पूर्व सेवानिवृत्त हुए सैन्य अधिकारियों की सूची तलब की थी। मिली जानकारी के मुताबिक,  सीडीएस के पद पर किसी उपयुक्त सैन्य अधिकारी की नियुक्त किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। गौरतलब है कि विगत 8 दिसंबर को सीडीएस जनरल बिपिन रावत की विमान हादसे में मौत हो गई थी। वे देश के प्रथम सीडीएस थे। 2019 में सरकार के गठन के महज 6 माह बाद ही जनरल बिपिन रावत को इस पद पर नियुक्त किया गया था। ध्यान रहे कि सीडीएस सेना के तीनों ही अंगों के बीच तालमेल बैठाने का काम करता है। कारगिल युद्ध के दौरान इस पद के अभाव को महसूस किया गया था। अब ऐसे में इस बात पर सभी की निगाहें टिकी हुई है कि आखिर उक्त पद पर किसे विराजमान किया जाता है। तब तक के लिए आप देश-दुनिया की तमाम बड़ी खबरों से रूबरू होने के लिए आप पढ़ते रहिए। न्यूज रूम पोस्ट.कॉम

Advertisement
Advertisement
Advertisement