लंबे समय तक पद पर बने रहने वाले पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी (PM Modi) ने गुरुवार को अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के इस कार्यकाल को भी पार कर लिया। इससे पहले जिन तीन प्रधानमंत्रियों का नाम इस लिस्ट में शामिल है वे सभी कांग्रेस के थे।

Avatar Written by: August 13, 2020 5:49 pm

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और बड़ा इतिहास रच दिया है। आज पीएम मोदी भारतीय इतिहास में चौथे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बन गए हैं। इसके साथ ही उनके नाम गैर-कांग्रेसी सरकार के सबसे लंबे समय तक पीएम बनने की ख्याति भी जुड़ गई है।अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने सभी कार्यकालों में 2268 दिनों तक देश की सेवा की। पीएम मोदी ने गुरुवार को अटल बिहारी वाजपेयी के इस कार्यकाल को भी पार कर लिया। इससे पहले जिन तीन प्रधानमंत्रियों का नाम इस लिस्ट में शामिल है वे सभी कांग्रेस के थे।

PM Narendra Modi

बता दें कि इससे पहले सबसे ज्यादा लंबे कार्यकाल वाले प्रधानमंत्रियों में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह का नाम शामिल है। अब पीएम मोदी चौथे सबसे ज्यादा दिन तक देश की बागडोर संभालने वाले प्रधानमंत्री बन गए हैं।

PM Narendra Modi

इसके साथ ही आपको बता दें कि पीएम मोदी इस साल 15 अगस्त को जब लाल किले की प्राचीर से तिरंगा लहराएंगे तो भी एक नया रिकॉर्ड बनेगा। 15 अगस्त को पीएम मोदी सातवीं बार लाल किले से तिरंगा लहराएंगे। इसी के साथ ऐसा सबसे ज्यादा बार करने वाले प्रधानमंत्रियों की सूची में वे चौथे नंबर पर आ जाएंगे।

26 मई 2014 को पहली बार प्रधानमंत्री बने

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का पहला कार्यकाल 26 मई 2014 को शुरू हुआ। 26 मई को उन्होंने देश के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। नरेंद्र मोदी का पीएम के रूप में पहला कार्यकाल 2019 में समाप्त हुआ।

PM Narendra Modi

पीएम के रूप में सबसे ज्यादा दिनों तक देश की सेवा करने का रिकॉर्ड पंडित जवाहर लाल नेहरू के नाम है। नेहरू ने पीएम के रूप में देश की सेवा 16 वर्ष 289 दिनों तक की। दूसरे स्थान पर इंदिरा गांधी का नाम है।