Connect with us

देश

National Anthem in Madarsa: अब UP के मदरसों में पढ़ाई से पहले बच्चे गाएंगे राष्ट्रगान, योगी सरकार का बड़ा कदम

National Anthem in Madarsa: बता दें इस आदेश में कहा गया है कि राज्य के सभी मान्यता प्राप्त अनिदानित और गैर अनुदानित मदरसों में शिक्षण कक्षाएं शुरु होने से पहले अन्य गतिविधियों के साथ शिक्षकों और मदरसों के बच्चों को राष्ट्रगान का गायन अनिवार्य करना होगा।

Published

on

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश से इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, अब यूपी के मदरसों में बच्चे पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान गाएंगे। योगी सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में आज से प्रतिदिन राष्ट्रगान अनिवार्य होगा। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे ने 9 मई को अल्पसंख्यक कल्याण के अधिकारियों को इसके बारे में आदेश दिए। एसएन पांडे ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि 24 मार्च को इस बारे में बैठक की गई। जिसमें नए शिक्षण के लिए मदरसों में प्रार्थाना के समय राष्ट्रगान अनिवार्य करने का निर्णय लिया है। इसके बाद पांडे ने कहा कि 30 से 11 मार्च तक मदरसों में अवकाश था। अब 12 मई से नियमित कक्षाएं शुरू हुई हैं। जिसकी वजह से आज से आदेश लागू हो गया है।

बता दें इस आदेश में कहा गया है कि राज्य के सभी मान्यता प्राप्त अनिदानित और गैर अनुदानित मदरसों में शिक्षण कक्षाएं शुरु होने से पहले अन्य गतिविधियों के साथ शिक्षकों और मदरसों के बच्चों को राष्ट्रगान का गायन अनिवार्य करना होगा।

उधर, यूपी सरकार के इस फैसले पर मौलवी मुफ़्ती असद कासमी की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने यूपी सरकार के इस फैसले का स्वागत किया। मुफ़्ती असद कासमी ने बताया कि पहले 26 जनवरी और 15 अगस्त के मौके पर भी राष्ट्रगान गाया जाता है। तो हमें कोई आपत्ति नहीं है।

मदरसों में राष्ट्रवादी शिक्षा पर जोर देने के लिए पिछले महीने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने पहल की थी। इसके अलावा विभागीय राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी ने भी कहा था- सरकार चाहती है कि मदरसों छात्रों में देशभक्ति की भावना हो। बता दें कि इस वक्त उत्तर प्रदेश में 16461 मदरसे हैं।

 

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement